छत्तीसगढ़

पेरिस ओलंपिक में भारत: मनु भाकर ने जीता कांस्य पदक, सिंधू और प्रणय ने जीत के साथ किया अपने अभियान का आगाज

नईदिल्ली : पेरिस ओलंपिक का आगाज हो चुका है। वैश्विक टूर्नामेंट के दूसरे दिन भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। निशानेबाज मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में 221.7 के स्कोर के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। वहीं, दो बार की ओलंपिक पदक विजेता भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू ने अपने अभियान की शुरुआत रविवार को महिला एकल स्पर्धा में ग्रुप एम के मैच में जीत के साथ की। उन्होंने मालदीव की फातिमाथ अब्दुल रज्जाक को हराया। वहीं, पुरुष एकल मैच में एच एस प्रणय ने जर्मनी के फैबियन रोथ को ग्रुप के के मुकाबले में 21-18, 21-12 से हराया।

मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में खोला पदक का खाता
महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में 221.7 के स्कोर के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। फाइनल में मनु ने शुरू से ही तीसरा स्थान बरकरार रखा और तीसरा स्थान ही हासिल किया। इस स्पर्धा का स्वर्ण और रजत पदक दक्षिण कोरिया की दो एथलीट्स ने जीता। मनु भाकर क्वालिफिकेशन राउंड में भी तीसरे स्थान पर रही थीं। वह शूटिंग में भारत को ओलंपिक पदक दिलाने वाली भारत की पहली महिला एथलीट हैं। इसके साथ ही उन्होंने शूटिंग में भारत के पदक के 12 साल के सूखे को भी खत्म किया। 2012 लंदन ओलंपिक में गगन नारंग और विजय कुमार ने शूटिंग में पदक जीता था।

बुधवार को सिंधू का होगा इससे सामना
सिंधू को 14 मैच प्वाइंट मिले और दुनिया की 13वें नंबर की खिलाड़ी ने पहले ही प्रयास में अंक जुटाकर गेम और मैच जीत लिया। रियो ओलंपिक 2016 में रजत और टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली 10वीं वरीय सिंधू ग्रुप के अपने दूसरे मैच में बुधवार को दुनिया की 75वें नंबर की खिलाड़ी एस्टोनिया की क्रिस्टिन कूबा से भिड़ेंगी।

रमिता जिंदल ने इतिहास रचा
भारत की स्टार शूटर रमिता जिंदल महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गई हैं। उन्होंने इतिहास रच दिया है। वह इस स्पर्धा में फाइनल में पहुंचने वाली तीसरी भारतीय महिला एथलीट हैं। 20 साल बाद किसी एथलीट ने ऐसा किया है। 20 साल की रमिता ने रविवार को खेले गए क्वालिफिकेशन राउंड में 631.5 के स्कोर के साथ क्वालिफाई किया। वह पांचवें स्थान पर रहीं। उन्होंने छह सीरीज में 104.3, 106.0, 104.9, 105.3, 105.3, 105.7 का स्कोर बनाया। वहीं, इसी स्पर्धा में भारत की एक और एथलीट एलावेनिल वलारिवान 630.7 के स्कोर के साथ 10वें स्थान पर रहीं और फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। रमिता कल दोपहर एक बजे से अपना फाइनल मैच खेलेंगी और स्वर्ण पदक के लिए जोर लगाएंगी।

बलराज क्वार्टर फाइनल में
रोइंग में बलराज पंवार पुरुष एकल स्कल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। बलराज ऐसे पहले भारतीय हैं, जिन्होंने इस इवेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है। बलराज अब मंगलवार को पुरुष एकल स्कल्स इवेंट के क्वार्टर फाइनल में एक्शन में होंगे। वह क्वार्टर फाइनल में डायरेक्ट क्वालिफाई नहीं कर पाए थे और आज रेपेचेज के सहारे अंतिम-8 में पहुंचने में सफल रहे हैं।

अर्जुन बाबुता ने फाइनल के लिए क्वालिफाई किया
भारत के अर्जुन बाबुता ने 10 मीटर एयर राइफल पुरुष क्वालिफिकेशन में सातवें स्थान पर रहने के साथ ही फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है। बाबुता ने कुल 630.1 अंक बनाए। हालांकि, एक अन्य भारतीय संदीप सिंह 629.3 अंक के साथ 12वें स्थान पर रहे और फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके।

निकहत प्री-क्वार्टर फाइनल में
दो बार की विश्व चैंपियन निकहत जरीन ने रविवार को जर्मनी की मैक्सी करीना क्लोएट्जर पर जीत के साथ महिलाओं के 50 किग्रा ओलंपिक के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 28 साल की निकहत ने यहां नॉर्थ पेरिस एरेना में अंतिम 32 दौर के मुकाबले में जर्मनी की मुक्केबाज के खिलाफ 5-0 से जीत हासिल की। निकहत के सामने गुरुवार को खेल जाने वाले प्री-क्वार्टर फाइनल में एशियाई खेलों और मौजूदा फ्लाईवेट विश्व चैंपियन चीन की वू यू  की चुनौती होगी। शीर्ष वरीयता प्राप्त  वू यू को पहले दौर में बाई मिली है।

मनिका जीतीं, शरत बाहर
पेरिस ओलंपिक में भारत के ध्वजवाहक रहे अचंता शरत कमल को उनके पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा। शरत कमल को टेबल टेनिस के पुरुष एकल के राउंड ऑफ 64 में स्लोवेनिया के कोजुल डेनी ने 4-2 से हराया। कोजुल ने 12-10, 9-11, 6-11, 7-11, 11-8, 10-12 से जीत हासिल की। यह मैच 53 मिनट तक चला। वहीं मनिका बत्रा ने टेबल टेनिस में महिला एकल के राउंड ऑफ 64 में जीत हासिल की। उन्होंने ब्रिटेन की एना हर्से को 4-1 से हराया। मनिका ने हर्से पर 11-8, 12-10, 11-9, 9-11 और 11-5 से जीत हासिल की।

महिला तीरंदाजी टीम हारी
भारतीय महिला तीरंदाजी टीम क्वार्टर फाइनल मुकाबले में नीदरलैंड के खिलाफ 6-0 से हार गई। अंकिता भकत, भजन कौर और दीपिका कुमारी की तिकड़ी को नीदरलैंड की क्विंटी रोएफेन, गैबी श्लोएसर और विंकेल वान डर की तिकड़ी ने 6-0 से हराया। पहले राउंड में नीदरलैंड ने 52 स्कोर किया, जबकि भारत 51 स्कोर बना सका। दूसरे राउंड में नीदरलैंड ने 54 स्कोर बनाया, जबकि भारत ने 49 स्कोर किया। तीसरे राउंड में भारत ने 48 स्कोर किया, जबकि नीदरलैंड की तिकड़ी ने 53 स्कोर किया। एक राउंड में दो सेट पॉइंट्स मिल रहे थे। इस तरह नीदरलैंड ने 6-0 से हरा दिया।

तैराकी में भारतीय चुनौती खत्म
पेरिस ओलंपिक की तैराकी स्पर्धा में भारत की चुनौती रविवार को खत्म हो गई जब श्रीहरि नटराज और धिनिधि देसिंघु अपने अपने वर्ग के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सके। नटराज 55 . 01 सेकंड की टाइमिंग के साथ 100 मीटर बैकस्ट्रोक में अपनी हीट में संयुक्त दूसरे स्थान पर रहे थे। ओवरआल तालिका में वह 33वें स्थान पर रहे । शीर्ष 16 तैराक ही सेमीफाइनल में पहुंचते हैं। नटराज का निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 53.77 सेकंड का है। पहली बार ओलंपिक में उतरी भारतीय दल की सबसे युवा सदस्य 14 वर्ष की देसिंघु 200 मीटर महिला फ्रीस्टाइल हीट में अव्वल रही। पहली हीट में उन्होंने 2 : 06.96 का समय निकाला लेकिन 30 प्रतियोगियों में वह 23वें स्थान पर रहीं।

सुमित नागल बाहर
भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल पेरिस ओलंपिक से बाहर हो गए हैं। एकल में चुनौती पेश करने उतरे नागल फ्रांस के कोरेंटिन मोउटेट से ढाई घंटे तक चले मुकाबले में 6-2, 2-6, 5-7 से हार गए। इसके साथ ही टेनिस के एकल वर्ग में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई है। 

प्रणय ने रोथ को हराया
पुरुष एकल के ग्रुप ‘के’ के मैच के शुरुआती सेट में रोथ ने प्रणय को कड़ी टक्कर दी। इस सेट में दोनों खिलाड़ियों के बीच काफी करीबी मुकाबला हुआ। रोथ ने प्रणय को हर अंक के लिए संघर्ष कराया। भारतीय खिलाड़ी ने मुकाबले की शुरुआत में 5-3 की बढ़त बना ली थी लेकिन रोथ ने इसके बाद लगातार अंक जुटाते हुए स्कोर को 18-18 तक खींचा। प्रणय ने इसके बाद अपने खेल के स्तर को ऊंचा कर लगातार तीन अंक के साथ पहला गेम जीत लिया। शुरुआती गेम के आखिर में हासिल की गयी लय को प्रणय ने दूसरे गेम में जारी रखते हुए रोथ को वापसी का कोई मौका नहीं दिया और 21-12 से गेम अपने नाम करने के साथ मैच जीत लिया। प्रणय अब ग्रुप चरण के दूसरे और अंतिम मुकाबले में 31 जुलाई को वियतनाम के ले डक फैट का सामना करेंगे।