छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: प्रदेश में अगले 3 दिन भारी बारिश का अलर्ट, कांकेर में मकान ढहने से बच्ची की मौत; कोंडागांव में बाइक समेत बहा युवक

रायपुर।प्रदेश में मौसम विभाग ने अगले तीन दिन भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। 30 जुलाई से 1 अगस्त तक प्रदेश के सभी जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है। कई जगहों पर गरज-चमक के साथ आज बौछारें पड़ सकती हैं।

रविवार शाम कांकेर में तेज बारिश से किसकोड़ो गांव में मकान ढहने से 6 माह की बच्ची की मौत हो गई, वहीं मां गंभीर रूप से घायल है जिसे नारायणपुर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं कोंडागांव में NH-30 पर स्थित जुगानी पुल पार कर रहा युवक बह गया। घंटे भर की मशक्कत के बाद रेस्क्यू टीम ने उसे सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

अब तक औसत से 8 फीसदी अधिक बारिश

प्रदेश में जुलाई महीने का बारिश का कोटा औसत से 8 फीसदी अधिक हो गया है। 28 जुलाई तक यहां 571.7 मिमी पानी बरस चुका है। जबकि औसत बारिश 531.8 मिमी होनी थी। बीजापुर में अब तक 1310.7 मिमी वर्षा हो चुकी है। सुकमा में 877.2 मिमी पानी गिर चुका है। 33 में से 11 जिलों में औसत से ज्यादा बारिश हो चुकी है। इनमें बीजापुर और सुकमा सबसे ज्यादा बारिश वाले जिले हैं।

खूंटाघाट डैम लबालब

बिलासपुर में इस बार सावन महीने में अच्छी बारिश हो रही है, जिसके चलते अब सूखी अरपा में भी बाढ़ का नजारा देखने को मिल रहा है। रविवार को खूंटाघाट डैम लबालब हो गया है और वेस्ट वियर से पानी छलकने लगा है। वहीं, रिवर व्यू रोड व शनिचरी रपटा में बाढ़ का पानी देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटी रही। इस बीच रविवार को भी रिमझिम फुहारों के साथ बारिश होती रही। 

खूंटाघाट डैम लबालब होने के बाद वेस्ट वियर में दूधिया धार बहने लगा है। - Dainik Bhaskar

खूंटाघाट डैम लबालब होने के बाद वेस्ट वियर में दूधिया धार बहने लगा है।

दुर्ग जिले में यलो अलर्ट

जिले में पहले ही पिछले एक सप्ताह से लगातार बारिश हो रही है। इससे यहां पहले औसत बारिश -52 प्रतिशत थी, जो घटकर -20 तक पहुंच गई है। इसी तरह बारिश हुई तो यह जिला भी औसत बारिश के आंकड़े को पार कर लेगा।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश में दुर्ग, बस्‍तर संभाग सहित अन्य कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। दुर्ग में हालत यह है कि कई गांव का संपर्क तक एक दूसरे टूट गया है। SDRF की टीम को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

ऐसा रहा रायपुर में मौसम 

पिछले करीब हफ्तेभर से रायपुर में लगातार बारिश के कारण दिन का तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ है। रविवार को भी दिन में 3.4 मिमी बारिश हुई। आसमान में 100 फीसदी बादल छाए रहे। सुबह हवा में नमी 96 और शाम को 97 फीसदी के आसपास रिकॉर्ड की गई। दिनभर बारिश और बादलों के कारण दिन का अधिकतम पारा 27.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह सामान्य से 2.8 डिग्री कम था।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान रायपुर में भी 2.8 मिमी बारिश हुई। सुबह भी बूंदाबांदी हुई। सोमवार को दिन का तापमान 28 और रात में पारा 26 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।