छत्तीसगढ़

लोकसभा: जब ओम बिरला ने राहुल गांधी को टोका…, मैं आपसे सदन की मर्यादा बनाए रखने की अपेक्षा करता हूं

नईदिल्ली : संसद का मानसून सत्र चल रहा है। सदन में पक्ष-विपक्ष के बीच बयानबाजियों का दौर भी जारी है। उधर सदन की कार्यवाही के दौरान एक खास बात भी देखने को मिली है। दरअसल, सदन में स्पीकर और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी बीच भी गहमा गहमी देखने को मिली। राहुल गांधी जब सदन को संबोधित कर रहे थे तो लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें टोक दिया।

ओम बिरला ने राहुल गांधी को क्यों टोका? 
दरअसल, राहुल गांधी केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे हैं। इस दौरान उन्होंने महाभारत काल के चक्रव्यूह का जिक्र किया। राहुल गांधी ने कहा कि अभिमन्यु को छह लोगों ने मारा था, उनके नाम कर्ण, द्रोणाचार्य, कृपाचार्य, कृतवर्मा, अश्वथामा और शकुनि थे। राहुल ने आगे कहा, ‘आज भी चक्रव्यूह में छह लोग हैं। नरेंद्र मोदी, अमित शाह, मोहन भागवत, अजीत डोभाल, अंबानी और अदाणी कंट्रोल कर रहे हैं।’ इस बीच लोकसभा स्पीकर ने राहुल गांधी को टोक दिया।

लोकसभा स्पीकर ने क्या कहा? 
नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को टोकते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा, ‘आप संवैधिनिक पद पर हैं। आपके कई माननीय सदस्यों ने मुझे लिखकर दिया है कि जो भी इस सदन का सदस्य नहीं है, उनका नाम नहीं लेंगे। आपने लिखकर दिया है क्या आप उसकी पालना नहीं करना चाहते? मैं नेता प्रतिपत्र से ये अपेक्षा करूंगा कि वे सदन की नियमों और मर्यादा को बनाए रखें।’

राहुल गांधी को लोकसभा स्पीकर ने दोबारा टोका
इसके बाद नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा, ‘अगर आप चाहते हैं तो मैं इस सूची से एनएसए अजीत डोभाल, अंबानी और अडानी का नाम हटा लेता हूं।’ राहुल के ऐसा कहते ही लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें फिर से टोका। लोकसभआ स्पीकर ने कहा, ‘सदन की नियम प्रक्रियाओं से सदन चलता है।’ इसके जवाब में राहुल गांधी ने फिर कहा कि अगर आप कहते हैं तो मैं सूची से तीनों के नाम निकाल देता हूं। इसके बाद सदन में सत्ता पक्ष के सांसदों राहुल गांधी के खिलाफ आवाज उठानी शुरू कर दी।

आप मुझसे सवाल नहीं पूछ सकते- ओम बिरला
इससे पहले राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ‘आप चाहते हैं कि हिंदुस्तान छोटे-छोटे खांचों में रहे। हिंदुस्तान के गरीब लोग सपना न देख पाएं। सिर्फ अदाणी और अंबानी…’। इस बीच लोकसभा स्पीकर ने राहुल गांधी को टोक दिया। ओम बिरला ने कहा, ‘माननीय सदस्य, आपके उपनेता मुझे लिखित में पत्र दे गए हैं कि कोई सदस्य, जो इस सदन का सदस्य नहीं है, उसके बारे में टिप्पणी नहीं करेंगे।’ इसके बाद राहुल गांधी ने कहा,’स्पीकर सर, मैं आपसे सवाल पूछना चाहता हूं।’ लोकसभा स्पीकर ने फिर से राहुल गांधी को टोकते हुए कहा, ‘आप मुझसे सवाल नहीं पूछ सकते।’