छत्तीसगढ़

वायनाड में भूस्खलन ने मचाई तबाही, 24 की मौत और 70 लोग घायल, बारिश बनी रेस्क्यू ऑपरेशन का रोड़ा

वायनाड : केरल के वायनाड जिले में मेप्पडी के पास पहाड़ी इलाकों में आज तड़के भारी भूस्खलन हुआ है, जिसके बाद चारों तरफ तबाही ही तबाही नजर आ रही है. सैकड़ों लोगों के मलबें में दबे होने की आशंका है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने कहा है कि फायरफोर्स और एनडीआरएफ टीमों को प्रभावित क्षेत्र में तैनात किया गया है. साथ ही एनडीआरएफ की एक और टीम वायनाड पहुंच है. सेना ने भी मोर्चा संभाल लिया है.

तेजी से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इस बीच केरल की मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा, “हम अपने लोगों को बचाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं. हमें विभिन्न अस्पतालों में 24 शव मिले हैं. करीब 70 लोग घायल भी हैं. हमने घायलों का उचित इलाज सुनिश्चित किया है. एनडीआरएफ और सिविल डिफेंस की टीमें वहां मौजूद हैं; नौसेना की एक टीम भी जल्द ही वहां पहुंचेगी. इलाके में एक पुल भी बह गया है.”

भारतीय सेना ने कहा है कि केरल के वायनाड में मेप्पाडी पंचायत में भूस्खलन की वजह से भारी नुकसान हुआ है. सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है. सेना को आज सुबह नागरिक प्राधिकरण को सहायता प्रदान करने के लिए एक अनुरोध प्राप्त हुआ. जवाब में, सेना ने चार टुकड़ियां जुटाई हैं, जिनमें 122 इन्फैंट्री बटालियन (प्रादेशिक सेना) की दो टुकड़ियां और कन्नूर के डीएससी सेंटर की दो टुकड़ियां शामिल हैं. बचाव अभियान के लिए अब तक तैनात सेना की कुल संख्या लगभग 225 है, जिसमें चिकित्सा कर्मी भी शामिल हैं.

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा है कि वायनाड भूस्खलन के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष खोला और आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. वैथिरी, कलपट्टा, मेप्पाडी और मनंतवडी अस्पताल को अलर्ट रखा गया है, जहां हर तरह की तैयारी कर ली गई है. रात में ही सभी स्वास्थ्यकर्मी सेवा के लिए पहुंच गए थे. वायनाड में स्वास्थ्यकर्मियों की और टीमें तैनात की जाएंगी.

भारी बारिश के बाद भूस्खलन

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने एक कंट्रोल रूम खोला है और इमरजेंसी सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 9656938689 और 8086010833 जारी किए हैं. वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर एमआई-17 और एक एएलएच रेस्क्यू के लिए लगाए गए हैं, लेकिन भारी बारिश की वजह से वे उड़ान नहीं भर पा रहे है. वहीं, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्वीट करते हुए कहा कि कल रात से वायनाड में कई भूस्खलनों के बारे में सुनकर दुख हुआ है. मैं राज्य सरकार से अपील करता हूं कि वह प्रभावित परिवारों तक जल्द से जल्द राहत पहुंचाए.

केंद्र से हर संभव मदद करेगा- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं. मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं. प्रभावित सभी लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान अभी चल रहा है. केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनाराई विजयन से बात की और वहां की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया.

पीएम मोदी ने भूस्खलन में मारे गए लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है. साथ ही साथ घायल लोगों को 50,000 रुपए की सहायता दी जाएगी.

भूस्खलन से फंसे लोगों जल्द से जल्द निकाला जाएगा- राहुल गांधी

वायनाड में मेप्पाडी के पास हुए भीषण भूस्खलन पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गहरा दुख जताया है. उन्होंने कहा है कि मेरी हार्दिक संवेदनाएं उन शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा. मैंने केरल के मुख्यमंत्री और वायनाड के जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि बचाव अभियान जारी है. मैंने उनसे सभी एजेंसियों के साथ समन्वय सुनिश्चित करने, एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और राहत प्रयासों के लिए आवश्यक किसी भी सहायता के बारे में हमें सूचित करने का अनुरोध किया है. मैं केंद्रीय मंत्रियों से बात करूंगा और उनसे वायनाड को हर संभव सहायता प्रदान करने का अनुरोध करूंगा. मैं सभी यूडीएफ कार्यकर्ताओं से बचाव और राहत कार्यों में प्रशासन की सहायता करने का आग्रह करता हूं.

मंत्री करेंगे वायनाड का दौरा: सीएम

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने एक बयान में कहा कि वायनाड में भूस्खलन पर बचाव कार्य तेजी से किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जब से हमें घटना के बारे में पता चला है, सरकारी तंत्र बचाव अभियान में एक साथ शामिल हो गए हैं. मंत्री वायनाड का दौरा करेंगे और गतिविधियों का नेतृत्व करेंगे.