छत्तीसगढ़

ओलंपिक में मेडल के बाद स्वप्निल कुसाले को सौगात, रेलवे में हुआ प्रमोशन

नईदिल्ली : स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है. उनकी इस जीत पर रेलवे ने उनका प्रमोशन कर दिया और अब वे अधिकारी बन गए हैं. महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले के रहने वाले स्वप्निल 2015 में मध्य रेलवे के पुणे मंडल डिवीजन में ‘कमर्शियल कम टिकट क्लर्क’ के तौर पर भारतीय रेलवे में शामिल हुए थे.

सेंट्रल रेलवे के जीएम राम करन यादव ने जानकारी देते हुए स्वप्निल कुसाले को अधिकारी बनाकर OSD पद दिए जाने की बात कही थी. भारतीय निशानेबाज स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक में पुरूषों की 50 मीटर थ्री पोजिशंस राइफल शूटिंग में पहली बार कांस्य पदक दिलाकर देश का मान बढ़ाया है.

इससे पहले सेंट्रल रेलवे की ओर से एक प्रेस रिलीज जारी की गई है. इसमें रेलवे की ओर से कहा गया, ”कुसाले ने कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है. यह उपलब्धि न केवल भारत की पदक तालिका में इजाफा करती है, बल्कि स्वप्निल को भारतीय निशानेबाजी खेलों में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में स्थापित करती है.”

कुसाले की उपलब्धि पर बहुत गर्व- सेंट्रल रेलवे

सेंट्रल रेलवे ने इसमें आगे कहा, ”उनकी सफलता सालों के समर्पण और प्रशिक्षण के बाद आई है, जो उन्हें देश के महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए एक आदर्श बनाती है. भारतीय रेलवे को स्वप्निल कुसाले की उपलब्धि पर बहुत गर्व है और वह उन्हें इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए बधाई देता है. उनकी लगन और कड़ी मेहनत ने भारतीय रेलवे और राष्ट्र को बहुत सम्मान दिलाया है.”

सीएम एकनाथ शिंदे ने की इनाम की घोषणा

उधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को 2024 पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले निशानेबाज स्वप्निल कुसाले के लिए 1 करोड़ रुपये के इनाम की घोषणा की. शिंदे ने मीडिया से बातचीत में यह भी कहा कि उन्होंने कुसाले के पिता और कोच से बात की थी और एक वीडियो कॉल के माध्यम से निशानेबाज को शुभकामनाएं दी थीं. 

उन्होंने कहा, ”महाराष्ट्र सरकार कुसाले के लिए 1 करोड़ रुपये के पुरस्कार की घोषणा कर रही है. ओलंपिक से आने पर उनका अभिनंदन किया जाएगा.