छत्तीसगढ़

नीट पेपर लीक मामले पर राघव चड्ढा ने छात्रों के भविष्य पर जताई चिंता…, कहा-देश में मुन्ना भाई जैसे डॉक्टर हो रहे तैयार

नई दिल्ली। नीट-यूजीसी 2024 परीक्षा में हुई गड़बड़ियों को लेकर आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने राज्यसभा में मोदी सरकार के घेरा। उन्होंने भारतीय शिक्षा प्रणाली से जुड़ी समस्याओं पर अपनी बात रखी। आप सांसद ने कहा, “लाखों नीट अभ्यर्थी अनियमितताओं के कारण दुखी हैं। अगर ऐसी घटनाएं जारी रहीं तो हमें मुन्ना भाई MBBS जैसे डॉक्टर देखने को मिलेंगे। सरकार को नीट पेपर लीक की जांच करनी चाहिए और जिम्मेदार लोगों को दंडित करना चाहिए।”

राघव चड्ढा ने आगे कहा,”बिगड़ती शिक्षा व्यवस्था का संकट हमारे देश को प्रभावित कर रहा है। यह व्यवस्था कभी हमारे देश का गौरव हुआ करती थी, लेकिन आज यह एक युद्ध का मैदान बन गई है, जहां हमारे बच्चे ज्ञान या अधिकार के लिए नहीं, बल्कि अपना अस्तित्व बचाने के लिए लड़ रहे हैं।

आप सांसद ने कहा कि बहुत कम उम्र से ही हमारे छात्रों को कभी न खत्म होने वाली दौड़ में धकेल दिया जाता है और कुछ नया सीखने की इच्छा एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करने के दबाव से नीचे दब जाती है, क्योंकि बच्चों में सीखने की जिज्ञासा को फलने-फूलने देने की जगह हमारी शिक्षा प्रणाली उन्हें ये सिखा रही है कि उनकी योग्यता सिर्फ उनके द्वारा प्राप्त नंबरों, ग्रेड्स या रैंकों से ही मापी जाएगी।

नीट पेपर लीक मामले पर SC ने क्या कहा?

बता दें कि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने भले ही मेडिकल पाठ्यक्रम में प्रवेश की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) रद्द कर नये सिरे से परीक्षा कराने का आदेश देने से इनकार कर दिया हो लेकिन इस वर्ष परीक्षा में हुई गड़बड़ियों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) को कठघरे में खड़ा किया है। कोर्ट ने नीट को आदेश दिया कि भविष्य मे ऐसी गड़बड़ी न हो। कोर्ट ने एनटीए से परीक्षा में हुई गड़बड़ियों को लेकर विभिन्न पहलुओं पर गंभीरता से विचार करके एक प्रोटोकॉल तैयार करने को कहा है। हालांकि, कोर्ट ने ये भी कहा कि नीट पेपर लीक एक सिस्टेमैटिक फेलयर नहीं है। वहीं, लीक का मामला सिर्फ पटना और हजारीबाग तक सीमित है।