छत्तीसगढ़

IND vs SL: भारत-श्रीलंका वनडे टाई पर छूटा, लेकिन फिर भी नहीं हुआ सुपर ओवर, जानिए क्या कहता है आईसीसी का नियम

नईदिल्ली : शनिवार को भारत और श्रीलंका के बीच पहला वनडे खेला गया. लेकिन यह मैच बराबरी पर छूटा. पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 230 रनों का स्कोर बनाया. जिसके जवाब में टीम इंडिया 47.5 ओवर में 230 रनों पर सिमट गई. इस तरह पहला वनडे टाई रहा, लेकिन इसके बावजूद सुपर ओवर नहीं हुआ. दरअसल, क्रिकेट में स्कोर टाई होने पर सुपर ओवर होता है, लेकिन वनडे फॉर्मेट में सुपर ओवर पर आईसीसी के नियम क्या हैं? भारत और श्रीलंका के बीच सुपर ओवर क्यों नहीं हुआ?

वनडे में स्कोर टाई होने पर आईसीसी के नियम क्या हैं…

आईसीसी नियम के मुताबिक, किसी टूर्नामेंट्स या द्विपक्षीय सीरीज में अगर टी20 इंटरनेशनल मैच टाई होता है तो सुपर ओवर का प्रावधान है. लेकिन वनडे फॉर्मेट के लिए ऐसा नियम नहीं है. हालांकि, अगर मल्टीनेशनल इवेंट्स और नॉकआउट मैचों में सुपर ओवर का प्रावधान है, लेकिन द्विपक्षीय सीरीज के लिए सुपर ओवर का प्रावधान नहीं है. अब तक वनडे इंटरनेशनल मैचों में 3 बार सुपर ओवर देखने को मिला है. पाकिस्तान-जिम्बाव्बे के बीच 3 नवंबर 2020 को वनडे मैच टाई पर खत्म हुआ, जिसके बाद सुपर ओवर से फैसला हुआ.

अब तक 3 वनडे मैचों में हुआ है सुपर ओवर से फैसला…

वहीं, वनडे वर्ल्ड कप 2019 फाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच सुपर ओवर का इस्तेमाल किया गया था, लेकिन शुपर ओवर में भी स्कोर टाई रहा. इसके बाद बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड को विजेता चुना गया. वनडे वर्ल्ड कप 2023 के क्वॉलीफायर में वेस्टइंडीज और नीदरलैंड्स के बीच मैच टाई हो गया था. जिसके बाद वेस्टइंडीज-नीदरलैंड्स मैच का फैसला सुपर ओवर से हुआ. इस तरह अब तक वनडे इतिहास में 3 बार सुपर ओवर का इस्तेमाल हुआ है.