छत्तीसगढ़

चैंपियंस ट्रॉफी 2025: आईसीसी ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए तैयार किया प्लान बी, पाकिस्तान को लगा झटका?

नईदिल्ली : चैंपियंस ट्रॉफी 2025 पाकिस्तान की मेज़बानी में 19 फरवरी से 9 मार्च के बीच खेली जानी है. टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं, इस पर अब तक कुछ साफ नहीं हो पाया है. भले ही बीसीसीआई ने इस बात को आधिकारिक तौर पर साफ न किया हो, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से तो यही पता चलता है कि टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान का दौरा करने के मूड में नहीं है. अब आईसीसीसी ने पाकिस्तान को 440 वोल्ट का झटका देते हुए टूर्नामेंट के लिए प्लान-बी तैयार कर लिया है.

दरअसल आईसीसी ने कोलंबो में हुई अपनी हालिया वार्षिक आम बैठक (AGM) में चैंपियंस ट्रॉफी के लिए करीब 65 मिलियन डॉलर का बजट मंजूर किया है. इस बजट में आईसीसी ने उन सभी पहलुओं के कवर किया है, जो इस वक़्त चर्चा में हैं. मसलन, आईसीसी ने बजट को इस बात को ध्यान में रखते हुए जारी किया है कि अगर इंडिया टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करती है, तो कुछ मैच पाकिस्तान के बाहर भी होस्ट किए जा सकें. क्रिकबज की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया. 

इस तरह से अपने प्लान बी के साथ ज़ाहिर तौर पर आईसीसी ने पाकिस्तान को 440 वोल्ट का झटका दिया है. अभी टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी नहीं हुआ है, लेकिन पाकिस्तान ने टूर्नामेंट के लिए ड्राफ्ट शेड्यूल भारत को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है. ड्रॉफ्ट शेड्यूल के मुताबिक टीम इंडिया के सभी मैच लाहौर में रखे गए हैं. टीम इंडिया को ग्रुप-1 में पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूज़ीलैंड के साथ रखा गया है. 

एशिया कप के लिए टीम इंडिया ने नहीं किया था पाकिस्तान का दौरा 

गौरतलब है कि 2023 में खेले गए एशिया कप की मेज़बानी भी पाकिस्तान के पास थी, लेकिन टीम इंडिया ने टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं किया था. भारतीय टीम के मुकाबले हाइब्रिड मॉडल के तहत श्रीलंका में खेले गए थे. अब देखना दिलचस्प होगा कि चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर आखिरी फैसला क्या होता है.