छत्तीसगढ़

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने के लिए मोहम्मद यूनुस तैयार! राष्ट्रपति ने भंग की संसद

ढाका : पड़ोसी देश बांग्लादेश में स्थिति हर घंटे बदल रही है। पांच अगस्त को शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे के बाद से जहां बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने संसद भंग कर दी और देश में अंतरिम सरकार के गठन का रास्ता साफ कर दिया। वहीं देश में अंतरिम सरकार के नेतृत्व के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद युनुस ने हामी भर दी है। जबकि बांग्लादेश की सभी घटनाओं पर भारत के साथ तमाम पड़ोसी और विदेशी देश भी नजर बनाए हुए हैं।

बैठक के बाद राष्ट्रपति ने भंग की संसद
जानकारी के मुताबिक बांग्लादेश के राष्ट्रपति ने तीनों सेनाओं के प्रमुख, कई राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और विरोधी छात्र आंदोलन के नेताओं के विरोध के कारण राष्ट्रीय संसद को भंग कर दिया। इन सबके बीच आज बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की अध्यक्ष खालिदा जिया को जेल से रिहा कर दिया गया है। 

जिया और हसीना के बीच चल रहा था विवाद
बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया खराब स्वास्थ्य के कारण अस्पताल में भर्ती हैं। 2018 में उन्हें भ्रष्टाचार का दोषी पाया गया था और 17 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। एक रिपोर्ट अनुसार, खालिदा जिया के और शेख हसीना के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा था और उन पर एक अनाथालय के लिए ट्रस्ट के लिए निर्धारित लगभग 250,000 अमेरिकी डॉलर के दान की चोरी करके अपने पद का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया था। बीएनपी ने दावा किया है कि खालिदा जिया को राजनीति में आने से रोकने के लिए ये केस बनाए गए थे; हालांकि, शेख हसीना के प्रशासन ने इन दावों का खंडन किया है। 

जुलाई-अगस्त में गिरफ्तार लोग किए जा रहे रिहा
वहीं राष्ट्रपति कार्यालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि छात्र आंदोलन और कई मामलों में 1 जुलाई से 5 अगस्त तक हिरासत में लिए गए लोगों को रिहा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिनमें से कई को रिहा भी किया जा चुका है। इस बीच, ढाका में, भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के नेताओं ने बांग्लादेश की मौजूदा चुनौती का समाधान करने के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व में एक अंतरिम सरकार का प्रस्ताव रखा है।

छात्रों के प्रस्ताव पर नेतृत्व के लिए तैयार मोहम्मद युनुस
साल 2006 में शांति के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता और ‘नागरिक शक्ति’ नाम की राजनीतिक पार्टी के संरक्षक मोहम्मद युनुस विरोध छात्र संगठनों के आग्रह पर देश में अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने के लिए तैयार हो गए हैं।