छत्तीसगढ़

संसद की सुरक्षा को फुलप्रूफ बनाने के लिए दिल्ली पुलिस ने उठाया बड़ा कदम, जारी किए विशेष ड्यूटी कार्ड

नईदिल्ली : संसद सत्र के दौरान लोकसभा में घुसकर ”कलर स्मोक ट्यूब” (कलर बम) फेंकने के करीब आठ माह बाद दिल्ली पुलिस ने संसद भवन की सुरक्षा को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के मुताबिक संसद भवन के बाहर तैनात अपने जवानों को दिल्ली पुलिस ने विशेष ड्यूटी कार्ड जारी किया है।

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि संसद भवन के आसपास की सुरक्षा को पूरी तरह सुनिश्चित करने के लिए एक एसओपी जारी की गई है। इसमें अलग-अलग स्थितियों से निपटने के लिए पुलिस कर्मियों की भूमिका को बताया गया है। जिसमें घुसपैठ और विरोध-प्रदर्शन शामिल हैं।

इसके तहत ही पहल करते हुए विशेष ड्यूटी कार्ड्स को जारी किया गया है। संसद भवन के आसपास पुलिस पिकेट, छतों पर तैनात, क्यूआरटी, पीसीआर व पुलिस के दूसरे वाहनों पर तैनात पुलिस कर्मियों को यह कार्ड पहनना जरूरी होगा। इन कार्ड में हिन्दी और अंग्रेजी में जवान की ड्यूटी को सुनिश्चित करने के लिए बिंदु लिखे होंगे। उसके आधार पर ही जवान को अपनी ड्यूटी करना होगी। 

पिछले साल 13 दिसंबर को संसद हमले की वर्षगांठ पर कुछ लोग लोकसभा के भीतर घुस गए थे। इन लोगों ने सदन के भीतर कलर स्मोक ट्यूब चलाकर संसद भवन में सनसनी फैला दी थी। कुछ अन्य लोगों ने संसद भवन के बाहर भी ऐसा ही करने के अलावा नारेबाजी की थी। इन सबको देखते हुए दिल्ली पुलिस ने अपनी ओर से संसद की सुरक्षा के लिए यह पहल की है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा से अनुमति मिलने के बाद ही इस कदम को उठाया गया। दिल्ली पुलिस के इतिहास में इस तरह के कार्ड पहली बार जारी किए गए हैं।