छत्तीसगढ़

हमास ने छेड़ दी इजरायल के खिलाफ जंग, तेल अवीव पर दागी मिसाइलें, ईरान ने भी कर ली तैयारी

नईदिल्ली : इजरायल हमास के बीच चल रही जंग में हमास ने एक बार फिर इजरायल पर हमला किया है. तेल अवीव में मिसाइलें दागी गईं जिसके बाद जबरदस्त विस्फोट हुआ. इस हमले की जिम्मेदारी अल-क़स्साम ब्रिगेड ने ली है, उसने तेल अवीव और उसके उपनगरों पर दो मिसाइलें दागी हैं.

हमास ने कहा कि उसने तेल अवीव को निशाना बनाकर दो रॉकेट दागे हैं और विस्फोटों की आवाज़ सुनी गई. हमास की सैन्य शाखा, अल-क़स्साम ब्रिगेड ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने तेल अवीव और उसके आस-पास के इलाकों को निशाना बनाकर दो “एम90” रॉकेट दागे हैं. हमास के कई महीनों में इजरायल के खिलाफ अपने पहले हमले की घोषणा के तुरंत बाद, इजरायली सेना ने कहा कि एक रॉकेट तेल अवीव के पास समुद्र में गिरा. 

सेना ने बयान में क्या कहा?

मंगलवार को सेना के एक बयान में कहा गया, “थोड़ी देर पहले, गाजा पट्टी से पार करते हुए एक प्रक्षेप्य मध्य इजरायल के समुद्री क्षेत्र में गिरा.” स्थानीय लोगों ने शहर में तेज धमाके की आवाज सुनने की सूचना दी, लेकिन इमारतों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा. सेना ने आगे कहा कि “इसके साथ ही, एक अतिरिक्त प्रक्षेप्य की पहचान की गई जो इजरायली क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर पाया था.”

इजरायल के सैनिकों की छुट्टियां कैंसिल

वहीं, इजरायली पत्रकार इताई ब्लूमेंथल ने बताया कि इजरायल ने छुट्टी पर गए सभी सैनिकों को तुरंत देश लौटने का आदेश दिया है, भले ही वे छुट्टी पर हों. अपने सैनिकों को ईरान के प्रतिशोध के डर से अजरबैजान और जॉर्जिया को तुरंत छोड़ने के लिए कहा है, जो ईरान के करीब हैं. इजरायली रक्षा बलों ने ईरान को चेतावनी जारी करते हुए कहा, हम अपने दुश्मनों की घोषणाओं और बयानों को गंभीरता से लेते हैं.

अमेरिका ने क्या कहा?

वहीं, मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ने के बीच व्हाइट हाउस ने इजरायल पर ईरान के हमले की चेतावनी दी है. इजरायल की सेना ने कहा है कि वह पूरी तरह सतर्क है.