छत्तीसगढ़

विनेश फोगाट मामले में बड़ा अपडेट, रजत पदक देने की अपील पर 16 अगस्त को फैसला सुनाएगा खेल पंचाट 

Vinesh Phogat CAS Hearing Verdict Live Judgement on Disqualification Wrestling Paris Olympics Silver Medal

नई दिल्ली। भारतीय ओलंपिक संघ ने इसकी पुष्टि कर दी है कि विनेश फोगाट मामले में फैसला टल चुका है। खेल पंचाट अब आज की जगह 16 अगस्त को रात साढ़े नौ बजे फैसला सुनाएगा। खेल पंचाट को यह फैसला करना है कि विनेश फोगाट को रजत पदक दिया जाएगा या नहीं। इस पर पहले ही सुनवाई पूरी हो चुकी है। पहले फैसला 10 अगस्त को आना था। फिर इसे टालकर 13 अगस्त को कर दिया गया था। अब 16 अगस्त को रात साढ़े नौ बजे फैसला आ सकता है। 

फोगाट, जिन्हें वजन सीमा से थोड़ा अधिक होने के कारण पेरिस ओलंपिक फाइनल से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया था, ने इस घटना के बाद कुश्ती से संन्यास की घोषणा की थी। वह सेमीफाइनल में क्यूबा की युसनेलिस गुजमान लोपेज को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक मैच तक पहुंची थीं। वह स्वर्ण के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट का सामना करने के लिए तैयार थीं, लेकिन वजन सीमा के उल्लंघन के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इससे पहले टूर्नामेंट में, फोगट ने राउंड ऑफ 16 में जापान के टोक्यो ओलंपिक की चैंपियन युई सुसाकी को हराकर महत्वपूर्ण जीत हासिल की थी।

ओलंपिक में महिलाओं के 50 किग्रा फाइनल से पहले अयोग्य करार दिए जाने के बाद, फोगाट ने सीएएस से उन्हें रजत पदक देने का अनुरोध किया था। न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, विनेश के वकील विदुष्पत ने कहा, ‘सुनवाई नौ अगस्त को हुई थी। विनेश का प्रतिनिधित्व चार वकीलों ने किया। वह इस मामले में आवेदक है तथा यूनाईटेड विश्व कुश्ती (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने इसमें हिस्सा लिया है तथा भारतीय ओलंपिक संघ इसमें रुचि रखता है। हमें उम्मीद है कि फैसला विनेश के पक्ष में आएगा। वह एक चैंपियन हैं चाहे सीएएस का फैसला कुछ भी हो और विनेश का सम्मान किया जाना चाहिए।’