छत्तीसगढ़

लाल किला में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में कृपा राठिया को मिला बालको की तरफ से शामिल होने का अवसर

बालकोनगर 14 अगस्त, 2024। बेला गांव की निवासी श्रीमती कृपा राठिया को लाल किला के स्वतंत्रता दिवस समारोह में भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) की तरफ से शामिल होने का अवसर मिला। हम सभी के लिए गर्व की बात की मिनिस्ट्री ऑफ माइंस की तरफ से देश भर से चुनिंदा औद्योगिक कंपनियों को बुलाया गया जिसमें छत्तीसगढ़ से बालको एकमात्र कंपनी है। देश भर के विभिन्न संस्थानों से 11 लोगों को इस समारोह में बुलाया गया जिसमें बालको, छत्तीसगढ़ की तरफ से से श्रीमती राठिया शामिल होगी।

श्रीमती राठिया बालको के सामुदायिक विकास परियोजना मोर जल मोर माटी से जुड़ी हैं। परियोजना से जुड़कर इन्होंने कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान दिया है। परियोजना की मदद से इन्होंने मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू किया जिससे साल में 50 हजार की आमदनी होती है। 11 साल के बच्चे की मां श्रीमती राठिया काफी समय से परियोजना से जुड़कर सफल उद्यमी बनी तथा समुदाय की महिलाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत भी हैं। आत्मनिर्भर महिला बनकर इन्होंने विकसित भारत की मिसाल पेश की है।

मोर जल मोर माटी परियोजना 32 गांवों में 1800 एकड़ से अधिक भूमि के साथ 4749 किसानों तक अपनी पहुंच बना चुका है। इस परियोजना के तहत 80% से अधिक किसानों ने आधुनिक कृषि तकनीकों को अपनाया है जिसमें सिस्टमेटिक राइस इंटेंसीफिकेशन (एसआरआई), ट्रेलिस, जैविक खेती, जलवायु अनुकूल फसल, सब्जी और गेहूं की खेती आदि जैसी आजीविका बढ़ाने वाली गतिविधियों में लगे हुए हैं। किसान आजीविका के लिए कृषि के साथ पशुपालन, बागवानी और वनोपज जैसी गतिविधियों से जुड़े हुए हैं। बालको अपने सामुदायिक विकास कार्यों की मदद से शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, जल एवं स्वच्छता, महिला सशक्तिकरण, स्थायी आजीविका और पर्यावरण, संरक्षण में उल्लेखनीय भूमिका निभा रहा है।