छत्तीसगढ़

वीडियो : बंगाल में आधी रात को सड़कों पर उतरीं महिलाएं, दिखा भयंकर गुस्सा; बोलीं- वी वांट जस्टिस

कोलकाता: कोलकाता में जूनियर डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या के विरोध में पूरे पश्चिम बंगाल में बुधवार रात महिलाएं सड़कों पर उतर गईं और जमकर प्रदर्शन किया। बुधवार रात साढ़े 11 बजे के बाद कोलकाता में शुरू हुआ यह विरोध प्रदर्शन बंगाल के अधिकतर छोटे बड़े शहरों में फैल गया।

सोशल मीडिया पर भी ‘रिक्लेम द नाइट’ अभियान के नाम से यह प्रदर्शन छाया रहा। रात बढ़ने के साथ ही सड़कें “वी वांट जस्टिस” के नारों से गूंज उठीं। प्रदर्शनकारियो में हर एक इलाके से छात्राएं, पेशेवर, गृहिणियां सहित हर वर्ग की महिलाएं एक साथ मार्च कर रहीं थीं। आंदोलन की शुरुआत करने वाली रिमझिम सिन्हा ने बताया कि यह घटना को महिलाओं के लिए एक नए स्वतंत्रता संग्राम की तरह है, जिसका प्रतीक एक लाल हाथ में अर्धचंद्र पकड़े हुए एक वायरल पोस्टर है।

महिलाओं के इस प्रदर्शन में राजनीतिक दलों के झंडों पर प्रतिबंध था, लेकिन एलजीबीटीक्यू समूह शामिल थे। पिछले कुछ दिनों में, आंदोलन पूरे बंगाल के विभिन्न कस्बों और जिलों में फैल गया है। कोलकाता के सरकारी आरजी कर अस्पताल के सभागार में बलात्कार और हत्या की शिकार हुई स्नातकोत्तर प्रशिक्षु का शव शुक्रवार सुबह बरामद किया गया। इस सिलसिले में शनिवार को एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था।

पीड़िता के माता-पिता ने मामले की जांच अदालत की निगरानी में कराने की मांग करते हुए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। सीबीआई जांच की मांग को लेकर कई अन्य जनहित याचिकाएं भी दायर की गई थीं। कोर्ट ने राज्य पुलिस को मामले के दस्तावेज केंद्रीय जांच एजेंसी को सौंपने का निर्देश दिया गया था। हाईकोर्ट ने राज्य पुलिस को बुधवार सुबह 10 बजे तक केस डायरी सीबीआई को सौंपने का निर्देश दिया था।

महिला डॉक्टर की दुष्कर्म और हत्या के बाद प्रदर्शन कर रहे डॉक्टर और पुलिस की आरजी कर मेडिकल कॉलेज में झड़प हो गई। यहां प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की गाड़यों में जमकर तोड़फोड़ कर दी।