छत्तीसगढ़

जूस, पानी और स्नैक्स… कैसे फाइनल से पहले एक रात में विनेश फोगाट का बढ़ा करीब 2 किलो वजन

नईदिल्ली : विनेश फोगाट के लिए पेरिस ओलंपिक्स 2024 में सब सही चल रहा था. पहले ही राउंड में डिफेंडिंग ओलंपिक चैंपियन को हराना, फिर क्वार्टरफाइनल और सेमीफाइनल में जोरदार जीत दर्ज करके फाइनल में पहुंच कर देश को गोल्ड मेडल दिलाने की उम्मीद जगाना. फाइनल मैच से पिछली रात तक सब सही था क्योंकि यही वो रात थी जब विनेश का वजन 2.8 किलो यानी 2,800 ग्राम बढ़ गया था. एक रात में उन्होंने 2,700 ग्राम वजन तो कम कर लिया था लेकिन 100 ग्राम से निजात नहीं पा सकीं. नतीजन उन्हें पेरिस ओलंपिक्स से डिसक्वालीफाई कर दिया गया. मगर यह अब भी रहस्य है कि आखिर उनका वजन एक ही रात में इतना कैसे बढ़ गया?

विनेश महिला 50 किलोग्राम भारवर्ग में लड़ रही थीं. फाइनल से पूर्व उनका वजन 49.9 किलो था, लेकिन फाइनल मुकाबले की सुबह उनका वजन 52.7 किलो तक जा पहुंचा था. इस पर भारत के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर दिनशॉ पार्डीवाला ने बताया, “सेमीफाइनल मैच खत्म होने की शाम जब विनेश का वजन किया गया तो वह तय मानकों से 2.7 किलो अधिक था. कोचों ने उसी प्रक्रिया पर काम किया, जो हर बार अपनाई जाती है, जिसका मतलब विनेश को पानी और खाना ना बराबर दिया जाना था.”

फिर कैसे बढ़ गया वजन?

एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि कम्पटीशन की पहली सुबह वजन करवाने के बाद विनेश फोगाट ने 300 ग्राम का जूस पिया था. वहीं मैच होने से पहले भी उन्होंने अपनी एनर्जी को बरकरार रखने के लिए कुछ तरल पदार्थों का सेवन किया था. शायद इसी कारण उनका 2,000 ग्राम से भी अधिक वजन बढ़ा हुआ पाया गया. वहीं फाइनल मैच के लिए एनर्जी पाने के लिए विनेश ने दिन के समय कुछ स्नैक्स भी खाए थे.

ट्रेडमिल पर 6 घंटे तक की रनिंग

जब विनेश फोगाट को पता चला कि उनका वजन 52.7 किलो पर पहुंच गया है, तब रात को उन्होंने बहुत कठोर एक्सरसाइज सेशन किया था. वो पूरी रात सोयी नहीं और 6 घंटों तक ट्रेडमिल पर अभ्यास किया. वहीं 3 घंटे उन्होंने सौना सेशन में बिताए थे. इस दौरान उन्होंने खाने का एक निवाला और पानी का घूंट तक नहीं पिया था. कोचों ने वजन कम करवाने के लिए विनेश की एनर्जी को निचोड़ कर रख दिया था. वहीं वजन को और कम करने के लिए उनके बाल तक कटवा दिए गए. दुर्भाग्यवश ये सभी प्रयास व्यर्थ चले गए हैं.