छत्तीसगढ़

वीमेंस टी 20 वर्ल्ड कप 2024: बांग्लादेश से छिनने वाली है महिला टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी, अब यूएई में हो सकता है आयोजन

नईदिल्ली : वीमेंस टी20 विश्व कप 2024 का बांग्लादेश में आयोजन होना है. लेकिन बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति ठीक नहीं है. देश में आरक्षण को लेकर आंदोलन छिड़ा और यह काफी हिंसक हो गया. एक रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सामने मेजबानी का प्रस्ताव रखा था. लेकिन बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने साफ इंकार कर दिया. अब वीमेंस टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन यूएई में हो सकता है. हालांकि अभी तक इस पर आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है.

खबर के मुताबिक आईसीसी वीमेंस टी20 विश्व कप के लिए दुबई या आबु धाबी के बारे में विचार कर रहा है. लेकिन बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने उससे अभी वक्त मांगा है. आईसीसी इस मसले पर बहुत ही जल्द निर्णय ले लेगा. इस मसले को लेकर ऑनलाइन मीटिंग भी प्रस्तावित हुई है. बीसीबी ने आईसीसी से एक्स्ट्रा टाइम मांगा था. लिहाजा इस पर 20 अगस्त तक फैसला आ सकता है. 

वीमेंस टी20 विश्व कप की मेजबानी के लिए भारत था अच्छा विकल्प

वीमेंस टी20 विश्व कप के आयोजन के लिए भारत अच्छा विकल्प था. लेकिन जय शाह ने आयोजन से इंकार कर दिया था. उनका कहना था कि फिलहाल देश में बारिश का मौसम चल रहा है और बोर्ड यह नहीं चाहता है कि सभी सोचों कि वे लगातार टूर्नामेंट्स को होस्ट कराना चाहते हैं. हालांकि बांग्लादेश ने मेजबानी की अभी भी उम्मीद नहीं छोड़ी है. बोर्ड ने आर्मी चीफ से सुरक्षा देने के मसले पर बात की है. यह टूर्नामेंट 3 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक खेला जाना है. इसमें 10 टीमें हिस्सा लेंगी और 23 मैच खेले जाएंगे.

आयोजन के लिए क्यों फिट है यूएई

आईसीसी बांग्लादेश की तरह ही किसी देश की तलाश कर रहा है, जहां वीमेंस टी20 विश्व कप करवाया जा सके. वह बांग्लादेश से मिलता-जुलता टाइम जोन वाला देश देख रहा है. यहां मौसम की भी दिक्कत न हो. ऐसे में यूएई फिट बैठता है. एमिरेट्स क्रिकेट बोर्डके पास वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर है. जिम्बाब्वे और श्रीलंका भी मेजबानी के इच्छुक हैं. लेकिन अभी इस पर फाइनल फैसला नहीं लिया गया है.