छत्तीसगढ़

कोलकाता कांड से गुस्साए दिल्ली ऐम्स के डॉक्टरों की आज हड़ताल, बंद रहेगा ओपडी और ओटी

नईदिल्ली : कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप फिर उसकी हत्या ने पूरे देश में आक्रोश पैदा कर दिया है. देश के अलग-अलग राज्यों में डॉक्टर और लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी बीच राजधानी दिल्ली में भी डॉक्टर्स ने हड़ताल किया. AIIMS के फैकल्टी एसोसिएशन ने डायरेक्टर को लिखे पत्र में कहा है कि एम्स में आज ओपीडी और ओटी बंद रहेंगी. हालांकि, इमरजेंसी सर्विस जारी रहेंगी.

एम्स फैकल्टी एसोसिएशन ने इसका ऐलान किया है. पत्र में कहा गया कि आज इमरजेंसी छोड़कर सभी रूटीन सेवाएं बंद रहेंगी. कोलकाता की घटना के बाद ये फैसला लिया गया है. बता दें कि मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र समेत कई अन्य देशों में ट्रेनी डॉक्टर और डॉक्टर्स ने प्रदर्शन किए और कैंडल मार्च निकाला.

मरीजों को करना होगा और इंतजार

उधर दिल्ली एम्स फैकल्टी एसोसिएशन के इस फैसले के बाद अस्पताल में भर्ती मरीजों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. मरीजों को कई महीने पहले अपॉइंटमेंट की तारीख आज मिली थी, लेकिन ओपीडी और ओटी बंद रहने के कारण उन्हें अब और इंतजार करना पड़ सकता है. रेजिडेंट डॉक्टरों के साथ-साथ एम्स दिल्ली की फैकल्टी ने भी हड़ताल पर जाने की घोषणा कर दी है. आज एम्स में इमरजेंसी के अलावा मरीजों के लिए सभी सेवाएं बंद रहेंगी.

प्रोटेस्ट मार्च से रोका गया

दिल्ली में डॉक्टर्स प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी डॉक्टर्स ने इंडिया गेट तक के लिए 6 किलोमीटर पैदल मार्च निकाला. हालांकि, प्रोटेस्ट मार्च को इंडिया गेट तक जाने की अनुमति नहीं मिली. प्रोटेस्ट को INA फ्लाईओवर पर ही रोक दिया गया. वहीं इस मामले में CBI ने पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष से कोलकत्ता ब्रांच ऑफिस में पूछताछ की.

डॉक्टरों की क्या है मांग?

  1. सबसे बड़ी मांग है कि राष्ट्रपति शासन की मांग की गई
  2. कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज पीड़िता को तत्काल न्याय मिले
  3. हत्याकांड की जांच के लिए सेंट्रल एजेंसी CBI की नियुक्ति
  4. डॉक्टरों के लिए बना सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट लागू हो
  5. सुरक्षा की ऑडिट हो और तत्काल सुरक्षाकर्मी उपलब्ध हो
  6. अस्पताल में लगे कैमरा की पूरी रिपोर्ट सामने लाई जाए