छत्तीसगढ़

आईपीएल सैलरी में धोनी की तीन गुना कटौती! इस नियम के कारण होगा करोड़ों का नुकसान

नईदिल्ली : पिछले दिनों बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल टीम मालिकों के साथ मीटिंग की थी. उस मीटिंग में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को अनकैप्ड प्लेयर घोषित किए जाने पर चर्चा की गई थी. उस समय सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की मालकिन काव्या मारन ने कड़ी आपत्ति जताई थी. मगर अब धोनी को अनकैप्ड प्लेयर बनाए जाने पर बहुत बड़ा अपडेट सामने आया है.

कम हो जाएगी धोनी की सैलरी?

हालांकि अभी तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन रिपोर्ट्स अनुसार BCCI पुराने नियम को वापस ला सकती है. इस नियम के तहत एमएस धोनी को अनकैप्ड प्लेयर्स की सूची में रखा जाएगा. इससे यह भी तह हो जाएगा कि धोनी आईपीएल 2025 में जरूर खेलते नजर आएंगे.

बता दें कि यह नियम पहले भी मौजूद था, लेकिन तब इसका इस्तेमाल नहीं हुआ करता था. लेकिन अब इसे वापस लाए जाने पर चर्चा शुरू हुई है. कैप्ड प्लेयर रहते धोनी को CSK से प्रति सीजन 12 करोड़ रुपये की सैलरी मिल रही थी, लेकिन उन्हें अनकैप्ड प्लेयर्स की सूची में रखा जाता है तो उनकी तंख्वाह घट कर 4 करोड़ रुपये हो सकती है.

क्या है अनकैप्ड प्लेयर का नियम?

यदि किसी खिलाड़ी को रिटायर हुए पांच साल या उससे ज्यादा समय बीत चुका है, तब उसे कैप्ड से अनकैप्ड प्लेयर बनाया जा सकता है. यह नियम इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन से लागू होकर 2021 तक चला, लेकिन 2022 में इसे समाप्त कर दिया गया था क्योंकि किसी भी टीम ने कभी इसका उपयोग नहीं किया था.

आईपीएल 2024 में साफ देखा जा सकता था कि धोनी के घुटने में दिक्कत थी, इसके बावजूद वो पूरा सीजन खेलते रहे. मगर इस चोट के कारण अक्सर उन्हें सातवें या उससे निचले क्रम पर भी बल्लेबाजी करते देखा गया. उस चोट के कारण सवाल उठने लगे थे कि धोनी आईपीएल से भी रिटायरमेंट ले सकते हैं, लेकिन कोई आधिकारिक पुष्टि ना होने के कारण फैंस की धोनी को खेलते देखने की उम्मीद बंधी हुई है.