छत्तीसगढ़

लखनऊ एयरपोर्ट पर लीक हुई फ्लोरीन गैस, 2 बेहोश…, खाली करवाया गया 1.5 किलोमीटर का इलाका

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के एयरपोर्ट पर फ्लोरीन गैस लीक होने से हड़कंप मच गया. लखनऊ में सरोजनीनगर एयरपोर्ट के कार्गो डिपार्टमेंट में गैस के रिसाव से एयरपोर्ट पर भगदड़ जैसा माहौल हो गया. आनन-फानन में मौके से लोगों को बाहर निकाला गया. इस घटनाक्रम में एयरपोर्ट के कर्मचारियों के बेहोश होने की खबर है. अधिकारियों के मुताबिक, पुलिस फोर्स और दमकलकर्मी वहां पहुंच चुके हैं. NDRF और SDRF की टीम को भी मौके पर बुलाया गया है. सभी लोगों को एयरपोर्ट के कार्गो एरिया से दूर रखने के निर्देश जारी किए गए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट के अंदर 1.5 किलोमीटर का इलाका खाली करवाया जा रहा है. लखनऊ एयरपोर्ट पर हुई इस घटना के बाद सुरक्षा के सभी इंतजाम किए जा रहे हैं. इस गैस का इस्तेमाल मेडिकल क्षेत्र में किया जाता है. अधिकारियों के मुताबिक, ‘एयरपोर्ट टर्मिनल 3 के कार्गो एरिया में फ्लोरिंग लीकेज की जानकारी मिली. फायर सर्विस, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद है. तीनों टीमें मिलकर काम कर रही हैं. किसी दवा की पैकेजिंग से फ्लोरीन लीक हुआ, जिसका पता लगाया जा रहा है.’

गैस रिसाव की सूचना मिलते ही अधिकारियों में हड़कंप मच गया. जिस फ्लोरीन गैस का रिसाव हुआ है उसका इस्तेमाल कैंसर के इलाज में किया जाता है. कैंसर के मरीजों को रेडियोथैरेपी देने में फ्लोरीन उपयोग में लो जाती है. एयरपोर्ट के कार्गो डिपार्टमेंट में रोजाना फ्लोरीन का आवागमन जारी रहता है. इसे कार्गो के माध्यम से एक शहर से दूसरे शहर भेजा जाता है.

शनिवार को भी फ्लोरीन भेजी जानी थी. इसे गुवाहाटी जा रहे विमान के जरिए के बॉक्स से भेजा जाना था. बॉक्स को जब चेकिंग मशीन से होकर गुजरा तो ज्यादा वजन होने की वजह से मशीन ने डिटेक्ट किया और अलार्म बजने लगा. बताया जाता है कि बॉक्स को चेक करने के लिए खोल दिया जिससे गैस का रिसाव हो गया. फिलहाल एयरपोर्ट पर स्थिति पूरी तरीके से सामान्य बताई जा रही है.