छत्तीसगढ़

जो प्यार और इज्जत मुझे मिली है, वह 1000 गोल्ड मेडल से ज़्यादा है…, भारत लौटने के बाद पहली बार बोलीं विनेश फोगाट, वीडियो

नईदिल्ली : भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट पेरिस से दिल्ली वापस आ चुकी हैं. अब उन्होंने गोल्ड मेडल को लेकर बात की. विनेश ने कहा कि मुझे जो प्यार और इज्जत मिली है वो 1000 गोल्ड मेडल से ज़्यादा है. भारतीय महिला पहलवान आज ही पेरिस से वापस लौटी हैं. दिल्ली पहुंचने पर विनेश का जोरदार स्वागत हुआ था. फैंस के अलावा उनके तमाम साथी पहलवान भी उनका स्वागत करने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे थे.

बता दें कि पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट को 100 ग्राम ज़्यादा वजन होने के कारण डिस्क्वालीफाई कर दिया गया था. विनेश कुश्ती के 50 किलोग्राम भार वर्ग के इवेंट में हिस्सा ले रही थीं. उन्होंने सभी को हराते हुए फाइनल में जगह बना ली थी. हालांकि फाइनल मैच से पहले उन्हें 100 ग्राम ज़्यादा वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था. इसके बाद विनेश ने सिल्वर मेडल की मांग करते हुए कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) में अपील की थी. हालांकि विनेश की अलीप को खारिज कर दिया गया था.”

गोल्ड मेडल को लेकर बोलीं विनेश फोगाट 

अब भारत आने के बाद पहली बार विनेश फोगाट ने गोल्ड मेडल को लेकर बात की. पीटीआई की एक वीडियो में विनेश ने कहा, “भले ही उन्होंने मुझे गोल्ड मेडल नहीं दिया, लोगों ने यहां दे दिया. जो प्यार और इज्जत मुझे मिली है, वह 1000 गोल्ड मेडल से ज़्यादा है.”

हरीश साल्वे ने लड़ा था विनेश फोगाट का केस

गौरतलब है कि कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट में अपील दायर करने के बाद विनेश का केस भारत के प्रतिष्ठित वकील हरीश साल्वे ने लड़ा था. भारतीय ओलंपिक संघ की तरफ से हरीश साल्वे को विनेश के केस के लिए नियुक्त किया गया था. हालांकि अंत में विनेश को निराश ही हाथ लगी थी.