छत्तीसगढ़

शरद पवार का पीएम पर निशाना, बोले- एक साथ क्यों नहीं करा रहे चुनाव, मोदी की बातों में सच्चाई नहीं

मुंबई : विधानसभा चुनाव को लेकर एनसीपी नेता शरद पवार ने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी एक राष्ट्र एक चुनाव की वकालत करते हैं, फिर भी आगामी समय में राज्यों में विधानसभा चुनाव अलग-अलग समय पर कराए जा रहे हैं। इससे साफ है कि पीएम मोदी जो कहते हैं उसमें बिल्कुल सच्चाई नहीं है।

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में तीन चरण और हरियाणा में सितंबर-अक्टूबर में एक चरण के मतदान की घोषणा की। इसमें कहा गया है कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा आवश्यकताओं के कारण बाद में होंगे। इस पर एनसीपी नेता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है, लेकिन झारखंड और महाराष्ट्र में चुनाव की घोषणा नहीं की गई।

चुनाव कार्यक्रम को लेकर महाराष्ट्र में विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सहयोगी दल शिव सेना (यूबीटी) और एनसीपी (सपा) ने आयोग पर सवाल उठाए थे। नेताओं ने कहा था कि ऐसा लगता है कि भाजपा के नेतृत्व वाली महायुति अपने झूठे वादों के साथ महाराष्ट्र के लोगों को मूर्ख बनाने के लिए अधिक समय चाहती है। 

हिंदू धार्मिक नेता रामगिरि महाराज की टिप्पणियों को लेकर पवार ने कहा कि यह समाज के हित में नहीं है। धार्मिक नेता ने कहा है कि उन्होंने यह बयान बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार की प्रतिक्रिया में दिया है। इस पर पवार बोले कि आज शांति की जरूरत है। समाज और राजनेताओं को इसके प्रति धैर्यवान और सतर्क रहना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार और गृह विभाग की जिम्मेदारी तय की जानी चाहिए। बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन के बारे में पवार ने कहा कि हमें कभी नहीं लगता कि बांग्लादेश में जो हुआ उस पर महाराष्ट्र से प्रतिक्रिया दी जाए। 

जम्मू कश्मीर में तीन चरण में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। हरियाणा में एक चरण में चुनाव होगा। दोनों ही राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे 4 अक्तूबर को घोषित किए जाएंगे। हरियाणा की तरह ही जम्मू कश्मीर में भी अब 90 विधानसभा सीटें हो गई हैं।