छत्तीसगढ़

यूपीएससी की जगह आरएसएस से हो रही भर्ती, छीना जा रहा आरक्षण, राहुल गांधी का सरकार पर आरोप

नईदिल्ली। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर एक बार फिर हमला बोला है. हाल ही में यूपीएससी की ओर से निकाली गई भर्ती का जिक्र करते हुए कहा कि यह सरकार बड़े पदों पर भर्ती संघ लोक सेवा आयोग की जगह ‘राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ’ से कर रही है.

राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी संघ लोक सेवा आयोग की जगह ‘राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ’ के ज़रिए लोकसेवकों की भर्ती कर संविधान पर हमला कर रहे हैं. केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में महत्वपूर्ण पदों पर लेटरल एंट्री के ज़रिए भर्ती कर खुलेआम SC, ST और OBC वर्ग का आरक्षण छीना जा रहा है.

राहुल गांधी ने अपनी पुरानी बातों को याद दिलाते हुए कहा, “मैंने हमेशा कहा है कि टॉप ब्यूरोक्रेसी समेत देश के सभी शीर्ष पदों पर वंचितों का प्रतिनिधित्व नहीं है, उसे सुधारने के बजाय लेटरल एंट्री के जरिये उन्हें शीर्ष पदों से और दूर किया जा रहा है.“

‘यह सामाजिक न्याय की परिकल्पना पर चोट’

राहुल गांधी ने मोदी पर हमला करते हुए कहा कि यह UPSC की तैयारी कर रहे प्रतिभाशाली युवाओं के हक पर डाका और वंचितों के आरक्षण समेत सामाजिक न्याय की परिकल्पना पर बड़ी चोट है. ‘चंद कॉरपोरेट्स’ के प्रतिनिधि निर्णायक सरकारी पदों पर बैठ कर क्या कारनामे करेंगे इसका ज्वलंत उदाहरण SEBI है, जहां निजी क्षेत्र से आने वाले को पहली बार चेयरपर्सन बनाया गया.