छत्तीसगढ़

हमसे अब कुश्ती नहीं हो पाएगी, हम अंदर से टूट चुके हैं…,विनेश फोगाट के भारत लौटने पर पति ने दिया बड़ा बयान

नईदिल्ली : स्टार पहलवान विनेश फोगाट शनिवार (17 अगस्त) को पेरिस से भारत लौटीं. दिल्ली एयरपोर्ट पर उनका जोरदार स्वागत हुआ. ओलंपिक में मेडल जीत चुके पहलवान बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक भी विनेश का स्वागत करने एयरपोर्ट आए थे. विनेश ने भारत आने के बाद उनका समर्थन करने वालों को धन्यवाद भी दिया. हालांकि, इस दौरान विनेश भावुक भी हो गईं. अब विनेश के पति ने उन्हें लेकर बड़ा बयान दिया है.

विनेश फोगाट के पति सोमवीर राठी ने कहा, “आप देख रहे हो, डेढ़-दो साल से जो चल रहा है. हमारे साथ फेडरेशन नहीं है. हमारे साथ कोई भी नहीं है. हमने सब देख लिया, कोई हमारे साथ नहीं खड़ा है. अगर खिलाड़ी के साथ कोई खड़ा ही नहीं है तो खिलाड़ी क्या ही कर पाएगा.”उन्होंने आगे कहा, “हमसे अब कुश्ती नहीं हो पाएगी. हम अंदर से टूट चुके हैं. अब किसके लिए गेम खेलेंगे? हमने बहुत सोच समझकर कुश्ती से संन्यास की घोषणा की है. हमारा सफर यहीं तक था. अब आगे नहीं हो पाएगा, बहुत मुश्किल है. हमने सोचा था कि देश के लिए मेडल लाएंगे. विनेश ने बहुत कोशिश की, लेकिन हम मेडल नहीं ला पाए. मुझे इसका बहुत दुख है. हम सभी से माफी मांगना चाहेंगे, हम देश के लिए करना चाह रहे थे, वो नहीं कर पाए.”

100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से हो गई थीं डिसक्वालीफाई

विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में महिला कुश्ती के 50 किग्रा इवेंट में लड़ी थीं. अपने पहले मैच में विनेश ने पिछले ओलंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट व वर्ल्ड चैंपियन पहलवान को चित किया. इसके बाद विनेश ने क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में दमदार जीत दर्ज की. हालांकि, फाइनल वाले दिन वह 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से डिसक्वालीफाई हो गईं. 

विनेश ने अपने डिसक्वालीफिकेशन के बाद सिल्वर मेडल की मांग की और CAS में अपील की. इस दौरान देश के प्रतिष्ठित वकील हरीश साल्वे ने उनका केस लड़ा. सीएएस ने विनेश से कुछ सवालों के जवाब मांगे. हालांकि, फिर उनका केस खारिज कर दिया.