छत्तीसगढ़

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए पैट कमिंस ने इन दो ऑलराउंडर्स को दी बड़ी जिम्मेदारी, जानें मामला

AUS vs IND: Pat Cummins gave big responsibility to allrounders Mitch Marsh and Cameron Green for Test vs India

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस को उम्मीद है कि इस साल के आखिर में होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के दौरान ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन और मिचेल मार्श गेंदबाजी का अधिक जिम्मा संभालेंगे। कमिंस चाहते हैं कि यह दोनों ऑलराउंडर नवंबर से शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम के अग्रणी तेज गेंदबाजों का कार्यभार साझा करें।

‘टीम में ऑलराउंडर होने से फायदा मिलता है’

कमिंस ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘टीम में ऑलराउंडर होने से फायदा मिलता है। पिछले कुछ वर्षों में हम उनका उतना उपयोग नहीं कर पाए जितना हमने सोचा था। यह अच्छी बात है, लेकिन इन गर्मियों के सत्र में कुछ अलग हो सकता है। हम ग्रीन और मार्श को गेंदबाजी में थोड़ा अधिक जिम्मेदारी दे सकते हैं।’

कमिंस ने कैमरन ग्रीन की तारीफ की

AUS vs IND: Pat Cummins gave big responsibility to allrounders Mitch Marsh and Cameron Green for Test vs India

कैमरन ग्रीन – फोटो : IPL/BCCI 

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने कहा, ‘ग्रीन जैसे खिलाड़ी ने शील्ड क्रिकेट में गेंदबाज के रूप में शुरुआत की थी, लेकिन टेस्ट मैचों में उसे ज्यादा गेंदबाजी नहीं करनी पड़ी। अब वह पहले से अधिक परिपक्व हो गया है। मुझे लगता है कि हम उस पर थोड़ा और अधिक निर्भर रहेंगे।’ 25 वर्षीय ग्रीन ने अपने करियर में अब तक 28 टेस्ट मैचों में 35.31 के औसत से 35 विकेट लिए हैं।

‘गेंदबाजी विकल्प होना फायदेमंद’

कमिंस ने कहा, ‘पहला मुद्दा यह है कि वे (ग्रीन और मार्श) दोनों केवल अपनी बल्लेबाजी के दम पर शीर्ष छह में जगह बनाते हैं या नहीं। हम वास्तव में सौभाग्यशाली हैं जो हमारे पास नाथन लियोन जैसा गेंदबाज है जिससे हम कई ओवर करवा सकते हैं। ऐसे में जरूरी नहीं कि आपके पास एक ऑलराउंडर हो, लेकिन पांचवें गेंदबाजी विकल्प का होना बड़ा अंतर पैदा करता है।’

‘ग्रीन और मार्श के होने से छह गेंदबाजी विकल्प’

AUS vs IND: Pat Cummins gave big responsibility to allrounders Mitch Marsh and Cameron Green for Test vs India

मिचेल मार्श – फोटो : ICC 

कमिंस ने कहा, ‘हमारे पास ग्रीन और मार्श के रूप में गेंदबाजी के छह विकल्प हैं। यह अच्छी बात है लेकिन बल्लेबाजी में शीर्ष क्रम के छह बल्लेबाजों को केवल अपनी बल्लेबाजी के दम पर टीम में जगह बनानी चाहिए।’ अगले साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल को देखते हुए यह सीरीज महत्वपूर्ण रहने वाली है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला जाएगा।

शेड्यूल अभी तक जारी नहीं किया गया

सीरीज का दूसरा मैच एडिलेड ओवल में खेला जाएगा और ब्रिस्बेन का द गाबा तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा। बॉक्सिंग डे टेस्ट प्रतिष्ठित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा और सीरीज का आखिरी मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। हालांकि, इस सीरीज के लिए अब तक शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।