छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: प्रदेश में 24 घंटे में स्वाइन फ्लू से 2 मौत, 15 दिन के अंदर 6 लोगों की गई जान; एक हफ्ते में 29 पॉजिटिव

15 दिन के अंदर 6 लोगों की गई जान; एक हफ्ते में 29 पॉजिटिव|छत्तीसगढ़,Chhattisgarh - Dainik Bhaskar

रायपुर। छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू अब जानलेवा भी होता जा रहा है। 24 घंटे में स्वाइन फ्लू से पीड़ित 2 लोगों की मौत हो गई। मनेंद्रगढ़ में 41 साल के शख्स की और राजनांदगांव में 37 साल के युवक की मौत हो गई। इसके अलावा 10 दिन पहले राजनांदगांव में ही 4 साल की बच्ची ने दम तोड़ दिया था।

स्वाइन फ्लू (H1N1 वायरस) से अगस्त महीने में ही 6 लोगों की मौत छत्तीसगढ़ में हो चुकी है। पहली मौत 9 अगस्त को कोरिया जिले में एक महिला की हुई थी। इसके अलावा प्रदेश में एक हफ्ते में 29 पीड़ित मिले हैं जिनमें से 26 तो सिर्फ बिलासपुर से ही हैं।

स्वाइन फ्लू से 15 दिन के अंदर 6 मौतें

  1. 9 अगस्त– कोरिया जिले की 51 साल की महिला 
  2. 10 अगस्त– जांजगीर-चांपा जिले की 66 साल की महिला
  3. 11 अगस्त– बिलासपुर जिले की महिला की मौत
  4. 13 अगस्त– राजनांदगांव में 4 साल की बच्ची
  5. 20 अगस्त- मनेंद्रगढ़ में 41 साल का शख्स
  6. 21 अगस्त- राजनांदगांव में 37 साल का युवक
सेंट्रल हॉस्पिटल ने भेजी स्वाइन फ्लू से मौत की जानकारी। - Dainik Bhaskar

सेंट्रल हॉस्पिटल ने भेजी स्वाइन फ्लू से मौत की जानकारी।

अपोलो बिलासपुर में हुई मौत

जानकारी के मुताबिक, मनेंद्रगढ़ निवासी कॉलरीकर्मी जवाहर लाल (41) को सर्दी, खांसी के साथ तेज बुखार की शिकायत के बाद सेंट्रल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। स्वाइन फ्लू (H1N1 वायरस) टेस्ट में वे पॉजीटिव मिले। उन्हें अपोलो बिलासपुर रेफर किया गया था।

कॉलरीकर्मी जवाहर लाल की अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर में इलाज के दौरान 20 अगस्त को मौत हो गई। इसकी पुष्टि सेंट्रल हॉस्पिटल मनेंद्रगढ़ के CMHO ने की है। कॉलरीकर्मी जवाहर लाल के शव का बुधवार को अंतिम संस्कार किया गया।

कॉलरीकर्मी जवाहर लाल की मौत के बाद उनके परिजनों सहित संपर्क में आने वालों की स्वास्थ्य विभाग जांच कर रहा है। सर्दी के साथ तेज बुखार की शिकायत होने पर हॉस्पिटल में संपर्क करने कहा गया है।

राजनांदगांव और खैरागढ़ में भी मौत 

खैरागढ़ के दिलीप कुमार रजक (37) को 4 दिनों से निमोनिया की शिकायत थी। जिसका इलाज छुईखदान शासकीय अस्पताल में चल रहा था। बेहोशी की हालत में पीड़ित को राजनांदगांव के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। 21 अगस्त को दिलीप कुमार की मौत हो गई।

वहीं स्वाइन फ्लू से राजनांदगांव जिले में 4 साल की बच्ची की मौत हो गई। डोंगरगढ़ की रहने वाली बच्ची देवी चाहत मंडावी की तबीयत बिगड़ी थी। इसके बाद जांच में पता चला कि बच्ची स्वाइन फ्लू से पीड़ित है। इलाज के दौरान 13 अगस्त को उसकी मौत हो गई।

एक हफ्ते में मिले 26 पीड़ित बिलासपुर के

छत्तीसगढ़ में पिछले एक सप्ताह में स्वाइन फ्लू के 29 मरीज मिले हैं, जिनमें से 26 बिलासपुर क्षेत्र के हैं। इनमें से 6 ने होम आइसोलेशन पूरा कर लिया है और वे स्वस्थ हैं। तीन अभी होम आइसोलेशन में हैं और एक को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया गया है। वर्तमान में 14 मरीजों का इलाज अलग-अलग अस्पताल में चल रहा है।

प्रदेशभर में अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग 

छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू को लेकर पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी किया है। स्वाइन फ्लू के लिए आइसोलेशन वार्ड जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलेज में बनवाया गया है। सर्दी, खांसी और कफ के साथ तेज बुखार से पीड़ितों का स्वाइन फ्लू टेस्ट कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।