छत्तीसगढ़

डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा का धमाका, सीजन का बेस्ट थ्रो कर मचाया बवाल; दूसरे स्थान पर किया फिनिश

नईदिल्ली : लुसाने डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा दूसरे स्थान पर रहे हैं. पहले पांचों प्रयासों में संघर्ष के बाद नीरज ने आखिरी थ्रो में 89.49 मीटर दूर भाला फेंकते हुए दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया है. उनसे ऊपर केवल ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स रहे, जिन्होंने अपने आखिरी थ्रो में 90.61 मीटर की दूरी तय की.

बता दें कि नीरज चोपड़ा पहले प्रयास में केवल 82.10 मीटर दूर भाला फेंक पाए थे. वहीं दूसरे थ्रो में उन्होंने बेहतर दूरी तय करते हुए 83.21 मीटर दूर भाला फेंका. पांचवें थ्रो तक 83.21 मीटर ही उनका बेस्ट थ्रो बना हुआ था, लेकिन उन्होंने आखिरी प्रयास में धमाका करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया. उन्होंने अपने छठे और आखिरी प्रयास में 89.49 मीटर की दूरी नापी. यह नीरज का सीजन बेस्ट थ्रो भी है क्योंकि इससे पहले उनका 2024 में बेस्ट थ्रो पेरिस ओलंपिक्स में आया था, जहां उन्होंने 89.45 मीटर की दूरी नापी थी.

डायमंड लीग प्वाइंट्स टेबल

डायमंड लीग की बात करें तो साल में चार जगहों पर डायमंड लीग के इवेंट्स आयोजित करवाए जाते हैं. ये इवेंट दोहा, पेरिस, लुसाने और अंत में ज्यूरिक में करवाए जाते हैं. दोहा डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा 88.36 मीटर दूर भाला फेंक कर दूसरे स्थान पर रहे थे. मगर ओलंपिक्स 2024 से ठीक पहले उन्होंने फिटनेस के चलते पेरिस डायमंड लीग में भाग नहीं लिया था. टॉप पर रहने वाले एथलीट को 8 अंक, वहीं दूसरे स्थान पर रहने के लिए नीरज को 7 अंक मिले थे. इसी तरह एक स्थान नीचे गिरने के साथ अंक भी घटते चले जाते हैं.

यानी अब नीरज चोपड़ा को लुसाने में दूसरे स्थान पर रहने के लिए फिर से 7 अंक मिले हैं. अब उनके कुल 14 अंक हो गए हैं और कुल प्वाइंट्स के मामले में वो जूलियन वेबर के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर मौजूद हैं. 21 अंकों के साथ एंडरसन पीटर्स पहले, वहीं याकूब वालेश 16 प्वाइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. जूलियन वेबर और नीरज चोपड़ा 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद हैं.

कब होगा फाइनल?

बता दें कि डायमंड लीग में अभी चौथा राउंड बाकी है, जो 5 सितंबर को ज्यूरिक में होना है. ज्यूरिक राउंड के बाद अंकों के आधार पर टॉप-6 में रहने वाले एथलीटों के बीच फाइनल मुकाबला होगा. डायमंड लीग के फाइनल्स 13-14 सितंबर को ब्रूसेल्स में खेले जाएंगे. इन्हीं में से एक तारीख को जेवलिन थ्रो का भी फाइनल खेला जाएगा.

पेरिस ओलंपिक्स में जीता था सिल्वर मेडल

लुसाने डायमंड लीग 2024 की सफलता से करीब दो सप्ताह पहले ही नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक्स 2024 में भारत का परचम लहराया था. नीरज ने 89.45 मीटर दूर भाला फेंक कर सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया था. उनसे आगे सिर्फ पाकिस्तान के अरशद नदीम रहे, जिन्होंने 92.97 मीटर की दूरी तय कर ना केवल गोल्ड मेडल जीता बल्कि ओलंपिक रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया था. इसी के साथ नीरज ओलंपिक्स की किसी एथलेटिक्स स्पर्धा में किन्हीं 2 ओलंपिक खेलों में गोल्ड और सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने थे.