छत्तीसगढ़

बांग्लादेश के दिग्गज क्रिकेटर शाकिब अल हसन पर एफआईआर, हत्या के लिए उकसाने का आरोप, जानें मामला

ढाका : बांग्लादेश में पिछले कुछ दिनों से काफी बवाल देखने को मिला है। इसका असर बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड पर भी देखने को मिला। बीसीबी के डायरेक्टर को इस्तीफा देना पड़ा, जबकि फारुक अहमद को नया बीसीबी अध्यक्ष बनाया गया। इतना ही नहीं, बांग्लादेश की टीम में भी आगे चलकर कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। ढाका ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान दौरे पर गए बांग्लादेश के दिग्गज क्रिकेटर और अवामी लीग के पूर्व सांसद शाकिब अल हसन पर हत्या के लिए उकसाने का आरोप लगा है। मामला एक कपड़ा श्रमिक की हत्या से जुड़ा है।इसको लेकर उनके खिलाफ पुलिस थाने में मामला दर्ज भी किया गया है।

मृतक रुबेल के पिता रफीकुल इस्लाम ने गुरुवार को ढाका के अदबोर पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया। शाकिब इस मामले में 28वें आरोपी हैं। अन्य आरोपियों में पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना, ओबैदुल कादर और 154 अन्य शामिल हैं। करीब 400-500 अज्ञात लोग भी आरोपी हैं। केस स्टेटमेंट के अनुसार, पांच अगस्त को रुबेल ने अडाबोर में रिंग रोड पर एक विरोध मार्च में भाग लिया। रैली के दौरान, किसी ने कथित तौर पर एक योजनाबद्ध आपराधिक साजिश के तहत भीड़ में गोलियां चलाईं, जिसके परिणामस्वरूप रुबेल को छाती और पेट में गोली लगी। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन सात अगस्त को उनकी मौत हो गई।

शाकिब इससे पहले ऑन और ऑफ फील्ड भी कई बार विवादों में रह चुके हैं। इसी साल मई में उन्होंने सेल्फी लेने पहुंचे एक फैन के साथ बदसलूकी की थी। उनकी यह हरकत कैमरे पर कैद हो गई थी। पहले शाकिब ने उस फैन की गुस्से में गर्दन पकड़ी, बाद में उसे मारने के लिए हाथ उठाया। वह उसे भगाते नजर आए। इसका वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इतना ही नहीं, ऑन फील्ड वह कई बार अंपायर के किसी फैसला का कड़ा विरोध जताते हुए दिखे हैं। एक बार तो गुस्से में उन्होंने पैर से स्टंप्स तोड़ दिए थे। वह अंपायर को भी मारने तेजी से आगे बढ़े थे, लेकिन फिर रुक गए थे।

शाकिब अल हसन को पिछले हफ्ते बांग्लादेश की नई अंतरिम सरकार ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान का सामना करने के लिए मंजूरी दे दी थी। उनके क्रिकेट जारी रखने के लिए फैसले पर बीसीबी अध्यक्ष फारुक ने कहा, ‘हम शाकिब की स्थिति पर चर्चा करेंगे और यह भी देखेंगे कि क्या वह मौजूदा परिस्थितियों में जारी रख सकते हैं या नहीं। हम दौरे के दौरान खिलाड़ियों के आचरण के संबंध में नियमों को जोड़ने पर भी विचार कर रहे हैं।’ शाकिब ने बांग्लादेश के लिए 68 टेस्ट, 247 वनडे और 129 टी20 खेले हैं। टेस्ट में उनके नाम 38.84 की औसत से 4505 रन, वनडे में 37.11 की औसत से 7570 रन और टी20 में 121.25 के स्ट्राइक रेट से 2551 रन हैं। टेस्ट में शाकिब ने पांच शतक और 31 अर्धशतक, वनडे में नौ शतक और 56 अर्धशतक और टी20 में 13 अर्धशतक लगाए हैं। इसके अलावा वह टेस्ट में 238 विकेट, वनडे में 317 विकेट और टी20 में 149 विकेट ले चुके हैं।