छत्तीसगढ़

टेस्ट क्रिकेट को बचाने के लिए खास कदम उठा सकता है आईसीसी, क्रिकेटरों की फीस में भी हो सकती है बढ़ोतरी

नईदिल्ली : फटाफट क्रिकेट के दौर में टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता लगातार घटती जा रही है। इसको लेकर अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) खास कदम उठाने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि टेस्ट क्रिकेट के लिए बोर्ड अलग से कोष तैयार करने पर विचार कर रहा है। इससे खिलाड़ियों की मैच फीस बढ़ाने में मदद मिलेगी और उन्हें टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा।

आईसीसी उठा सकता है बड़ा कदम
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टेस्ट क्रिकेट के लिए कम से कम 150 लाख अमेरिकी डॉलर का अलग से कोष तैयार करने पर विचार कर रहा है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने इस तरह का प्रस्ताव रखा है जिसे भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) का समर्थन हासिल है। शाह अभी आईसीसी अध्यक्ष बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं।

क्रिकेटरों को मिलने की उम्मीद
इस कोष से टेस्ट क्रिकेटरों की न्यूनतम मैच फीस में बढ़ोतरी होगी और यह विदेशी दौरों पर टीमों को भेजने की लागत को कवर करेगा। इससे वेस्टइंडीज जैसे क्रिकेट बोर्ड कोे मदद मिलेगी जिसके खिलाड़ी के टेस्ट क्रिकेट के बजाय वैश्विक टी20 प्रतियोगिताओं में खेलने को प्राथमिकता दे रहे हैं।