छत्तीसगढ़

जय शाह के आईसीसी अध्यक्ष की कमान संभालने पर कौन ले सकता है बीसीसीआई में उनकी जगह? जानें दावेदारों के नाम

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह के आईसीसी चेयरमैन बनने की अटकलें तेजी से चल रही हैं। हाल ही में आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने 30 नवंबर के बाद अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद खुद को इस दौड़ से अलग कर लिया था जिसके बाद शाह के अगले आईसीसी अध्यक्ष बनने की चर्चाओं ने जोर पकड़ लिया था। हालांकि, अभी इसे लेकर आधिकारिक रूप से कोई बयान सामने नहीं आया है, लेकिन नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है।

जय शाह के पास अधिकतर सदस्यों का समर्थन?
जय शाह ने भले ही अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि वह क्रिकेट की वैश्विक संस्था को चलाने की जिम्मेदारी लेंगे या नहीं, लेकिन इस पर भी सभी की नजरें है कि अगर शाह आईसीसी अध्यक्ष बने तो बीसीसीआई सचिव के रूप में उनकी जगह कौन लेगा। माना जा रहा है कि शाह को आईसीसी बोर्ड के 16 में से 15 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है लेकिन वह इस पद पर आना चाहते हैं या नहीं, इसे तय करने के लिए उनके पास 96 घंटे से भी कम समय है। वहीं उनके पास बीसीसीआई सचिव के रूप में लगातार दूसरे कार्यकाल में अभी एक साल बाकी है। नया आईसीसी चेयरमैन एक दिसंबर को कार्यभार संभालेगा।

राजीव शुक्ला, आशीष शेलार या कोई नया नाम, कौन ले सकता है शाह की जगह?
सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड में वापसी के लिए अनिवार्य तीन साल का कूलिंग ऑफ पीरियड शाह के लिए अक्टूबर 2025 में अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद शुरू होगा। लेकिन इस बात पर बड़ा सवालिया निशान है कि बीसीसीआई में शाह की जगह कौन लेगा क्योंकि उन्होंने और उनके करीबी लोगों ने अभी तक तत्काल योजनाओं का खुलासा नहीं किया है। दावेदारों में हालांकि राजीव शुक्ला, आशीष शेलार, अरुण धूमल जैसे नाम शामिल है जो अभी शाह के साथ बीसीसीआई पदाधिकारी हैं। 

राजीव शुक्ला लंबे वक्त से बीसीसीआई में हैं और अगर उन्हें शाह की जगह दावेदारी सौंपी जाती है तो शायद ही किसी को आपत्ति होगी। शुक्ला फिलहाल बीसीसीआई के उपाध्यक्ष हैं। दूसरी तरफ बोर्ड के कोषाध्यक्ष आशीष शेलार हैं जो मुंबई क्रिकेट संघ प्रशासन में बड़ा नाम हैं। वहीं, आईपीएल चेयरमैन धूमल के पास भी बोर्ड चलाने का अनुभव है। इनके अलावा कुछ ऐसे नाम भी शामिल हैं जो सरप्राइज पैकेज हो सकते हैं। इनमें संयुक्त सचिव देवजीत सैकिया, दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के अध्यक्ष रोहन जेटली और बंगाल क्रिकेट संघ के पू्र्व अध्यक्ष अविषेक डालमिया शामिल हैं।