छत्तीसगढ़

पाकिस्तान में क्रिकेट का दिवालियापन! पीसीबी को तय दाम से आधी रकम भी नहीं मिली; यूं हुआ बहुत बड़ा नुकसान

नईदिल्ली : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को घरेलू मैदानों पर होने वाले मैचों के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स तय दाम से आधी रकम में बेचने पड़ गए हैं. सूत्रों अनुसार पाकिस्तान में होने वाले मैचों के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स ARY और टावर स्पोर्ट्स को दिए गए हैं. यह डील अगस्त 2024 से शुरू होकर दिसंबर 2026 तक चलेगी. बता दें कि ये ब्रॉडकास्टिंग राइट्स पाकिस्तानी करेंसी में 172 करोड़ रुपये में बेचे गए हैं, जो भारतीय करेंसी में करीब 51.8 करोड़ रुपये के बराबर है.

मगर इसके लिए रिजर्व प्राइस 320 करोड़ पाकिस्तानी रुपये रखा गया था, लेकिन असल में ब्रॉडकास्टिंग के राइट्स इससे करीब आधी रकम में बेचे गए हैं. यह रकम भारतीय करेंसी में करीब 96.3 करोड़ रुपये के बराबर है. हालांकि पीसीबी ने अपनी तरफ से कोई आंकड़े जारी नहीं किए हैं, लेकिन दावा किया जा रहा है कि पिछली बार की तुलना में बोर्ड ने दोगुनी रकम में राइट्स बेचे हैं. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने यह जरूर बताया कि राइट्स बेचे जाने के लिए टेंडर प्रक्रिया का इस्तेमाल किया गया, जिसमें अलग-अलग कंपनियों ने बोली लगाई थी.

क्या हो रहा दिवालियापन?

ARY और टावर स्पोर्ट्स को बेचे गए राइट्स दिसंबर 2026 तक मान्य रहेंगे. इस दौरान 28 महीने के अंतराल में पाकिस्तानी टीम 11 टेस्ट, 26 वनडे और 24 टी20 मैच खेलेगी. इस बीच एक चौंकाने वाली बात यह है कि किसी विदेशी प्रसारणकर्ता ने पाकिस्तान टीम के मैचों के प्रसारण में दिलचस्पी नहीं दिखाई है. यह स्पष्ट दर्शा रहा है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड विशेष रूप से ब्रॉडकास्टिंग राइट्स के जरिए रेवेन्यू नहीं बटोर पा रहा है.

यहां तक कि पाकिस्तान टेलीविजन, सरकारी टीवी नेटवर्क ने भी 160 करोड़ पाकिस्तानी रुपये से ज्यादा बोली लगाना ठीक नहीं समझा. इसके अलावा पाकिस्तान अक्टूबर में इंग्लैंड टीम की मेजबानी करने वाला है. इंग्लैंड में ब्रॉडकास्टिंग के लिए स्काई स्पोर्ट्स कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है, इसलिए पीसीबी को इंटरनेशनल ब्रॉडकास्टिंग राइट्स पाने में भी समस्याएं हो रही हैं.