छत्तीसगढ़

जसप्रीत बुमराह को मिलेगी टीम इंडिया की कप्तानी? दिनेश कार्तिक ने दिया चौंकाने वाला जवाब

नईदिल्ली : भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को कप्तानी सौंपे जाने के सवाल पर चौंकाने वाला जवाब दिया है। उनका मानना है कि क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में खेलते हुए बुमराह के लिए कप्तानी संभालना मुश्किल होगा। भारतीय गेंदबाज टेस्ट और टी20 टीम में भारतीय टीम की कप्तानी संभाल चुके हैं। उनके नेतृत्व में भारत ने आयरलैंड के खिलाफ 2-0 से सीरीज जीती थी।

दरअसल, हाल ही में रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। इसके बाद जिम्बाब्वे दौरे पर शुभमन गिल को टीम की कमान सौंपी गई जबकि श्रीलंका दौरे पर सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाया गया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) तीनों प्रारूपों में कप्तान की तलाश कर रहा है। इस बीच जसप्रीत बुमराह को कप्तानी दिए जाने के सवाल पर कार्तिक ने बड़ा बयान दिया।

बुमराह को कप्तानी सौंपने के सवाल पर कार्तिक ने कहा कि चयनकर्ताओं के लिए सबसे बड़ा सवाल यह सुनिश्चित करना होगा कि तेज गेंदबाज खेल के सभी प्रारूपों में लगातार खेलने के लिए फिट हैं। पूर्व भारतीय विकेटकीपर ने इस बात पर सहमति जताई कि तेज गेंदबाज में एक बेहतरीन कप्तान बनने के सभी गुण हैं। कार्तिक ने कहा, “सब कुछ सही है… वह शांत और परिपक्व हैं, लेकिन वह एक तेज गेंदबाज है, इसलिए हम उसे तीनों प्रारूपों में कैसे खिला सकते हैं? चयनकर्ताओं के सामने यही सबसे बड़ा सवाल होगा।”

कार्तिक का मानना है कि बुमराह जैसे तेज गेंदबाज के लिए उनकी फिटनेस सबसे महत्वपूर्ण है। उन्हें महत्वपूर्ण मैचों में खेलने का मौका दिया जाना चाहिए। कार्तिक ने कहा, “बुमराह जैसे तेज गेंदबाज के लिए उनकी फिटनेस पर नजर रखने की जरूरत है और उन्हें एक खिलाड़ी के तौर पर सुरक्षित रखने की जरूरत है। उन्हें केवल महत्वपूर्ण मैचों में खेलने का मौका दिया जाना चाहिए। बुमराह  कोहिनूर हीरे की तरह हैं। हमें उनकी सुरक्षा करनी होगी, उनका ख्याल रखना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि वह लंबे समय तक टिके रहें।”