छत्तीसगढ़

मुंबई के इस मंडल ने गणेश उत्सव के लिए कराया 408 करोड़ का बीमा, जानें कितने आभूषण से सजाए गए हैं गणपति

मुंबई: मुंबई के सबसे अमीर व्यक्ति गणेश मंडल ने अपने पांच दिवसीय गणेश उत्सव के लिए 408.58 करोड़ रुपये का बीमा कराया है। यह उत्सव सात से 11 सितंबर तक चलेगा। बीमा पॉलिसी न्यू इंडिया इंश्योरेंस ने जारी किया है, लेकिन मंडल ने प्रीमियम की राशि का खुलासा नहीं किया है।

जीएसबी सेवा मंडल में गणपति को 66 किलोग्राम सोने के आभूषण और 325 किलोग्राम चांदी व अन्य कीमती सामान से सजाया गया है। सेवा मंडल के अध्यक्ष अमित पाई ने बताया कि इस बीमा में सबसे बड़ा हिस्सा 325 करोड़ रुपये का है, जो कि अपनी इच्छा से सेवा करने वालों, रसोइयों, सुरक्षा कर्मचारियों और स्टॉल पर काम करने वालों के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना कवर है।

43.15 करोड़ रुपये की पॉलिसी में सोना, चांदी और आभूषण की चोरी जैसे जोखिम शामिल हैं। दो करोड़ रुपये की पॉलिसी में फर्नीचर, कंप्यूटर, सीसीटीवी कैमरे, बर्तन और अन्य सामान को आग और विशेष खतरों से कवर दिया गया है। तीस करोड़ रुपये का कवर पंडालों, स्टेडियम और भक्तों के लिए हैं। 43 लाख रुपये का कवर स्थल की सुरक्षा के लिए है। 

जीएसबी सेवा मंडल इस साल अपना 70वां गणेश उत्सव मना रहा है। गणेश जी की मूर्ति का पांच सितंबर को अनावरण किया जाएगा। पिछले साल मंडल ने 360.40 करोड़ रुपये का बीमा कराया था। गणेश की मूर्ति दक्षिण भारतीय शैली में मिट्टी और घास से बनी है। अमित पाई ने बताया कि सेवा मंडल दिन-रात पूजा, अन्नदान और सेवा करता है। इन पांच दिनों में औसतन 60 हजार पूजा की जाती हैं। हर दिन लगभग 20 हजार लोग और पांच दिनों में एक लाख लोग अन्नदान के भोजन का हिस्सा बनते हैं, जो केले के पत्ते पर परोसा जाता है।