छत्तीसगढ़

आईपीएल 2025: लखनऊ से खेलना चाहते हैं केएल राहुल, लेकिन…, LSG के मालिक से मुलाकात पर आई रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

नईदिल्ली : भारत के सीनियर बल्लेबाज केएल राहुल ने आईपीएल का अगला सीजन लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम में रहकर ही खेलने की इच्छा जताई है। उन्होंने हाल ही में लखनऊ सुपर जाएंट्स के मालिक संजीव गोयनका से मुलाकात की थी और उन्हें रिटेन किए जाने को लेकर अपनी मंशा व्यक्त की है। हालांकि, एलएसजी के बॉस ने उन्हें रिटेन किए जाने को लेकर ऐसा कोई आश्वासन नहीं दिया है। टीम इंडिया के पूर्व उप कप्तान राहुल अब टी20 प्रारूप में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। राहुल ने एलएसजी को पहले दो आईपीएल सीजन (2022 और 2023) में प्ले-ऑफ में पहुंचाया, लेकिन इसमें उनके योगदान से ज्यादा गौतम गंभीर की मेंटरशिप को कारण माना जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि 2024 में गंभीर के मेंटर से हटते ही लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम अंक तालिका में सातवें स्थान पर रही थी।

एलएसजी में घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले आईपीएल संचालन परिषद के एक सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, ‘हां, राहुल कोलकाता आए और आरपीजी हेड ऑफिस में संजीव गोयनका से मिले। उन्होंने डॉ. गोयनका से साफ कह दिया है कि वह रिटेन किया जाना चाहते हैं। हालांकि, बीसीसीआई जब तक रिटेंशन नीति नहीं लेकर आता, तब तक एलएसजी प्रबंधन अपनी योजना नहीं बनाना या बताना चाहेगा।’

सूत्र ने कहा, ‘राहुल खुद को रिटेन कराना चाहते हैं, लेकिन जब तक यह नहीं पता कि कितनों को रिटेन किया जाना है और नया पर्स क्या है तब तक वे किसी को रिटेन नहीं कर सकते।’ इस मुलाकात को लेकर एलएसजी प्रबंधन की ओर से कोई बयान नहीं आया है। पिछले साल सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ करारी हार के बाद राहुल की गोयनका के साथ तीखी बातचीत काफी वायरल हुई थी। ऐसा लग रहा था मानो गोयनका राहुल की बैटिंग स्टाइल और रणनीति से प्रभावित नहीं थे। हालांकि, बाद में दोनों को साथ में हंसी मजाक करते हुए भी देखा गया था।

यह कहा जा सकता है कि भले ही राहुल को एलएसजी द्वारा बनाए रखा जाता है, जिसकी संभावना इस समय न्यूनतम है, लेकिन वह टीम में रिटेन होने वाले पहले खिलाड़ी तो नहीं होंगे। राहुल को पहले विकल्प के रूप में रिटेन करने का मतलब होगा कि अगर टीम की राशि बढ़ा दी जाती है तो 18 से 20 करोड़ रुपये की राशि नीलामी के खर्च से काट ली जाएगी। कोई भी फ्रेंचाइजी जो मौजूदा समय में शीर्ष स्थान पर एक्स फैक्टर खिलाड़ियों को देख रही है और वह राहुल पर इतना निवेश नहीं करेगी।

अगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु उन्हें वापस लेने के लिए गंभीर होती, तो वह अपनी मर्जी से कोलकाता नहीं आते। ऐसा माना जाता है कि राहुल को अपनी बल्लेबाजी शैली में बहुत सी फ्रेंचाइजी की दिलचस्पी नहीं है, जो टी 20 क्रिकेट में पुरानी मानी जाती है। इसके अलावा उन्होंने जिन सभी फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया है, उनमें उनका नेतृत्व बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा है।

एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा या यहां तक कि ऋषभ पंत या सूर्यकुमार यादव के विपरीत, राहुल वास्तव में बहुत सारी स्पॉन्सरशिप नहीं खींच सकते हैं। इसलिए राहुल को नीलामी में वापस जाना पड़ सकता है जहां उन्हें कम दाम पर खरीदा जा सकता है। समझा जाता है कि जहीर खान के साथ एलएसजी का करार भी तय हो गया है और जल्द ही उन्हें मेंटर के रूप में पेश किया जाएगा।