छत्तीसगढ़

लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ जुड़े जहीर खान, आईपीएल 2025 में मेंटर की भूमिका में आएंगे नजर

नईदिल्ली : लखनऊ सुपर जायंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग 2025 से पहले एक बड़ा बदलाव किया है. लखनऊ ने टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी जहीर खान को टीम का मेंटर बनाया है. जहीर का क्रिकेटर करियर शानदार रहा है. वे संन्यास के बाद भी किसी न किसी टीम से जुड़े रहे हैं. अब वे लखनऊ के खेमे में हैं. लखनऊ सुपर जायंट्स ने इसको लेकर सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में जहीर नजर आ रहे हैं.

जहीर ने 2008 में आईपीएल डेब्यू किया था. इसके बाद 2017 में आखिरी बार खेले. जहीर खान इसके बाद अलग-अलग भूमिका रहे. वे 2018 से 2022 तक मुंबई इंडियंस के साथ रहे. अब वे लखनऊ के लिए मेंटर की भूमिका निभाएंगे. उनसे पहले गौतम गंभीर इस पद पर थे. गंभीर ने आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स का दामन थाम लिया. उनके जाने के बाद लखनऊ में मेंटर की जगह खाली थी. लिहाजा अब जहीर इस भूमिका में रहेंगे.

कोचिंग स्टाफ में नहीं होगा कोई बदलाव –

अगर लखनऊ के कोचिंग स्टाफ की बात करें तो जस्टिन लैंगर हेड कोच की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. वे एंडी फ्लावर की जगह आए थे. लांस क्लूजनर और एडम वोग्स टीम असिस्टिंट कोच हैं. जहीर के आने के बाद कोचिंग स्टाफ में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा. लेकिन जहीर मेंटर के साथ-साथ और भी जिम्मेदारी निभाएंगे. वे प्लेयर-डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन भी करवा सकते हैं.

दमदार रहा है जहीर का करियर –

अगर जहीर के करियर पर नजर डालें तो वह शानदार रहा है. जहीर ने 100 आईपीएल मैचों में 102 विकेट लिए हैं. इस दौरान महज 17 रन देकर 4 विकेट लेना एक मैच का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. जहीर ने भारत के लिए 17 टी20 मैच खेले हैं. इसमें 17 विकेट झटके हैं. जहीर 200 वनडे मैच खेल चुके हैं. इस दौरान 282 विकेट झटके हैं. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 311 टेस्ट विकेट भी झटके हैं.