छत्तीसगढ़

खेल दिवस पर हौसलों के पैरालंपिक खेलों का आगाज, अनूठे उद्घाटन समारोह में दिखा खिलाड़ियों का जज्बा

Paralympic Games started with enthusiasm on National Sports Day, players spirit shown in opening ceremony

पेरिस। पेरिस में ओलंपिक की तरह पैरालंपिक का उद्घाटन समारोह भी अनूठा रहा। यह पैरालंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार था, जब उद्घाटन समारोह स्टेडियम के बाहर आयोजित हुआ। फ्रांसीसी क्रांति के गवाह रहे ऐतिहासिक चौक प्लेस डे ला कॉनकोर्ड और चैंप्स एलिसीस में आयोजित इस समारोह में जिंदगी से हार नहीं मानने के जज्बे के बीच दिव्यांग खिलाड़ियों का हौसला लंबी उड़ान भरता हुआ दिखाई दिया। समारोह में देश की अगुआई ध्वजवाहक जेवलिन थ्रोअर सुमित अंतिल और शॉटपुटर भाग्यश्री जाधव ने की। हाथों में तिरंगा लिए भारतीय दल का उत्साह देखते ही बनता था। उद्घाटन समारोह में शेफ डि मिशन एसपी सांगवान, 52 खिलाडिय़ों समेत 106 सदस्यीय भारतीय दल ने शिरकत की। मार्चपास्ट का हिस्सा 168 देशों के पैरा खिलाड़ी बने, जिसकी शुरुआत अफगानिस्तान से हुई और सबसे अंत में मेजबान फ्रांस आया।

समारोह के निर्देशक वही थॉमस जॉली थे, जिन्होंने सीन नदीं के मुहाने पर पेरिस ओलंपिक के ऐतिहासिक उद्घाटन समारोह की पटकथा लिखी थी। फ्रेंच पैरा तैराक थियो कूरिन टैक्सी से समारोह स्थल पहुंचे। कनाडा के पियानिस्ट चिली गोंजालेज ने 140 नृत्यकों के साथ समारोह की शुरुआत की। इसके बाद प्लेस डे ला कॉनकोर्ड फ्रांस के झंडे के रंगों नीले, सफेद और लाल में रंग गया। इस समारोह को देखने के लिए 50 हजार दर्शक जुटे। इनमें 15 हजार दर्शकों को मुफ्त में पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर समारोह में प्रवेश दिया गया।

पेरिस पैरलंपिक उद्घाटन समारोह की कुछ तस्वीरें

Paralympic Games started with enthusiasm on National Sports Day, players spirit shown in opening ceremony

पेरिस पैरालंपिक गेम्स – फोटो : Twitter 

‘140 करोड़ भारतीयों की शुभकामनाएं साथ’
इन खेलों में शारीरिक, दृष्टिबाधित और बौद्धिक अक्षमता वाले 44 सौ खिलाड़ी 22 खेलों में शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय दल को शुभकामना संदेश देते हुए कहा- 140 करोड़ भारतीय पेरिस पैरालंपिक में हमारे दल को शुभकामनाएं देते हैं। प्रत्येक एथलीट का साहस और दृढ़संकल्प पूरे देश के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

पेरिस पैरालंपिक में अब 20 लाख टिकटों की बिक्री, बीजिंग को पीछे छोड़ा
पैरालंपिक के 17वें संस्करण के लिए अब तक बीस लाख टिकटों की बिक्री हो चुकी है। इनमें से आधी टिकटें तो एक महीने के अंदर बिकी हैं। उद्घाटन समारोह से चंद घंटों पहले आयोजकों ने यह जानकारी दी। साथ ही उम्मीद जताई कि इस बार अच्छी खासी बिक्री होने की संभावना है। अभी भी पांच लाख टिकटें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) के आंकड़ों के अनुसार रिकॉर्ड टिकट बिक्री लंदन पैरालंपिक में हुई थी जब 27 लाख टिकट बिके थे। तब लगभग 97 प्रतिशत बिक्री हुई थी।

बीजिंग पैरालंपिक में 18 लाख से ज्यादा टिकटें बेची गई थी, इनमें से 16 लाख से ज्यादा स्कूलों में वितरित की गई। जबकि रियो पैरालंपिक में 21 लाख टिकटें बिकी थीं। पेरिस 2024 आयोजन समिति के अध्यक्ष टोनी एसटेनगुइट ने कहा कि हम अभी कई दिन बिक्री जारी रखेंगे। आईपीसी के प्रवक्ता क्रेग स्पेंस ने कहा कि हम अंतिम दिन, अंतिम घंटे तक टिकटें बेचना जारी रखेंगे। अंतिम अवसर को भी भुनाएंगे। हमें उम्मीद है कि हम रियो डि जेनेरियो की 21 लाख की बिक्री को पीछे छोड़ देंगे।