छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: प्रदेश में बारिश का फिर से स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव, आज 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

रायपुर।प्रदेश में बारिश का फिर से स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो गया है। इसके चलते 11 जिलों में आज भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 4 जिलों के लिए ऑरेंज और 7 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। रायपुर और बिलासपुर में धूप निकली है। इसके चलते पारा चढ़ेगा और गर्मी सताएगी। 

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के तटों पर अवदाब क्षेत्र के कारण दक्षिण छत्तीसगढ़ में अगले 3 दिनों तक बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी। एक-दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। प्रदेश में औसत से 4 प्रतिशत अधिक बारिश अब तक हो चुकी है।

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में शनिवार को हुई बारिश
जिलाबारिश (मिमी)
सुकमा90
दंतेवाड़ा70
नारायणपुर60
बस्तर50

रायपुर : दोपहर से सताएगी गर्मी, चढ़ेगा पारा

रायपुर में रविवार को सुबह से धूप-छांव वाला मौसम है। आज दिन में तेज गर्मी पड़ेगी। दिन के कुछ हिस्से में बादल भी छाएंगे। कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, फिलहाल 24 घंटों के दौरान रायपुर और आस-पास तेज बारिश के आसार नहीं है।

शनिवार को रायपुर में तापमान 34 डिग्री के पार रिकार्ड किया गया। रविवार को भी पारा 33 के पार रहेगा। इस वजह से गर्मी और उमस परेशान करेगी। छत्तीसगढ़ के आसपास सक्रिय सिस्टम का असर अभी बस्तर संभाग में ज्यादा पड़ रहा है। इस वजह से वहां अभी अलग-अलग इलाकों में बारिश हो रही है।

रायपुर सहित राज्य के अन्य जिलों में मानसूनी गतिविधियां कमजोर पड़ी हैं। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार आने वाले सप्ताह में रायपुर और मध्य छत्तीसगढ़ के इलाकों में बारिश की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम का असर इस ओर पड़ेगा।

बिलासपुर : गर्मी-उमस बढ़ी, संभाग में हल्की बारिश की संभावना

बिलासपुर में दो दिनों से तेज धूप के चलते पारा 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इसके चलते गर्मी और उमस बढ़ गई है। हालांकि संभाग के बाकी जिलों में मौसम सामान्य रहेगा। कई स्थानों पर बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।1 जून से अब तक बिलासपुर शहर में 922 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। 

सरगुजा : लोकल इफेक्ट से आज बरसेगा पानी

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसारख् अभिसारी (कन्वर्ज) के मुख्य रूप से विदर्भ, महाराष्ट्र और तेलगांना में केंद्रित होने कारण छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश की ही संभावना है। भारी बारिश की संभावना राज्य में कहीं नहीं है। सरगुजा में लोकल इफेक्ट के कारण वर्षा हो सकती है। 

अब तक इतनी बारिश

शनिवार को प्रदेश में मानसून सामान्य रहा । कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई। 4 स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई। सबसे अधिक बारिश सुकमा जिले में 90 मिमी दर्ज की गई है।

​​​​​​​मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में 1जून से 31 अगस्त तक 966.2 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है, जो औसत बारिश से 4 प्रतिशत अधिक है। प्रदेश के पांच जिलों में औसत से अधिक बारिश हुई है। 5 जिलों में औसत से कम बारिश हुई है वहीं बाकी से जिलों में सामान्य बारिश दर्ज की गई है।