छत्तीसगढ़

विराट कोहली की पहुंच से बाहर हैं ये तीन रिकॉर्ड…, तोड़ना तो दूर आसपास भी नहीं

नईदिल्ली : क्रिकेट का खेल ऐसा है, जिसमें आए दिन नए-नए रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं. मॉडर्न क्रिकेट में विराट कोहली उन नामों में से एक हैं, जो नियमित रूप से नए-नए कीर्तिमान रचते रहे हैं. विराट पहले ही वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकों (50) का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. वहीं एक ही वनडे वर्ल्ड कप में 700 से अधिक रन बनाने का उनका रिकॉर्ड टूटना भी फिलहाल नामुमकिन नजर आता है. मगर कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी हैं, जो विराट की पहुंच से बहुत दूर प्रतीत होते हैं.

1. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन

विराट कोहली ने साल 2008 में भारत के लिए पहला मैच खेला था. पिछले करीब 16 सालों में उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करते हुए कुल 533 मैच खेले हैं. उनके नाम अब तक वनडे क्रिकेट में 13,906 रन, टेस्ट मैचों में 8,484 रन और टी20 क्रिकेट में उन्होंने 4,188 रन बनाए हैं. विराट के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी कुल 26,942 रन हैं. मगर इस सूची में सबसे ऊपर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने अपने ऐतिहासिक करियर में 34,357 रन बनाए थे. अभी विराट की उम्र 35 साल है और वो प्रतिवर्ष कुल 2,000 रन भी बनाते हैं तो भी उन्हें यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए करीब 4 साल का समय लगेगा. जिस तरह एक नई टीम इंडिया खड़ी करने का प्रयास हो रहा है, उससे लगता नहीं कि विराट अब ज्यादा समय तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे.

2. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट डेब्यू साल 2011 में किया था. वो क्रिकेट के छोटे प्रारूपों के सबसे महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं, लेकिन उनके टेस्ट रिकॉर्ड में कुछ अविश्वसनीय बात नजर नहीं आती. उन्होंने अब तक 113 टेस्ट मैचों में कुल 8,848 रन बनाए हैं, जिनमें उनके नाम 29 शतक हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर ने लगाए थे, जिनके नाम कुल 51 सेंचुरी हैं. कोहली ने पिछले 4 साल में केवल 2 टेस्ट शतक लगाए हैं. ये आंकड़े बताते हैं कि समय के साथ उनकी टेस्ट फॉर्म ज्यादा बेहतर नहीं हो रही है. उन्हें अब भी तेंदुलकर को पीछे छोड़ने के लिए 23 शतक लगाने हैं, जो नामुमकिन नजर आता है.

3. सबसे ज्यादा छक्के

विराट कोहली का खेलने का स्टाइल पावर हिटिंग पर ज्यादा निर्भर नहीं है बल्कि वो टाइमिंग के साथ खेलने में विश्वास रखते हैं. चूंकि रोहित शर्मा के नेचुरल बेरिंग स्टाइल में पावर हिटिंग सम्मिलित है, इसी वजह से वो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के (620) लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर पाए हैं. विराट कोहली के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी केवल 301 सिक्स हैं. यही नहीं बल्कि उनके लिए टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट में अलग-अलग भी छक्कों के मामले में आगे निकल पाना असंभव प्रतीत होता है.