छत्तीसगढ़

वर्ल्ड कप में यूं बन गए भारत के सुपरस्टार…, गरीबी, धोखा और डिप्रेशन झेलने के बावजूद शमी ने नहीं मानी हार

नईदिल्ली : भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस खास मौके पर फैंस और क्रिकेट जगत के दिग्गज उन्हें शुभकामनाएं दे रहे हैं। शमी को हाल ही में चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर रहना पड़ा था। उन्हें आखिरी बार वनडे विश्व कप 2023 में खेलते हुए देखा गया था। हालांकि, अब शमी टीम में वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और उन्होंने गेंदबाजी की प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है।

उत्तर प्रदेश के अमरोहा गांव सहसपुर अली नगर में जन्मे एक मामूली परिवार के लड़के ने देखा था, जिसने गरीबी को देखते हुए भी कुछ बड़ा करने की ठानी और क्रिकेट जगत में एंट्री करते ही उसने ये साबित कर दिखाया कि गरीब-अमीर नहीं, बल्कि टैलेंट ही सबसे बड़ा धन होता है।

वनडे विश्व कप 2023 में शमी ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया था। भले ही उन्हें इस टूर्नामेंट में सभी मैच खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन उन्होंने सबसे अधिक विकेट लेकर अपनी काबिलियत साबित की। शमी ने विश्व कप 2023 में 24 विकेट लिए थे, जिससे वह आईसीसी वनडे विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए थे। उनका बेहतरीन प्रदर्शन न्यूजीलैंड के खिलाफ रहा, जहां उन्होंने 57 रन देकर 7 विकेट चटकाए थे।

शमी की निजी जिंदगी विवादों से घिरी रही है। उनकी पत्नी ने उन पर गंभीर आरोप लगाए थे, जिसके चलते दोनों का तलाक हो गया था। अब शमी और उनकी पत्नी अलग-अलग रहते हैं, और उनकी बेटी भी मां के साथ रहती है। शमी ने 6 जून 2014 को मॉडल हसीन जहां से शादी की थी।

ऐसा रहा है मोहम्मद शमी का कैरियर

मोहम्मद शमी ने अब तक टीम इंडिया के लिए 64 टेस्ट, 101 वनडे और 23 टी20 मैच खेले हैं। 64 टेस्ट मैचों में उन्होंने 229 विकेट, 101 वनडे मैचों में 195 विकेट और 23 टी20 मैचों में 24 विकेट अपने नाम किए हैं।

2019 के विश्वकप में उन्होंने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ हैटट्रिक विकेट चटकाई थी। विश्वकप जैसे टूर्नामेंट में हैटट्रिक विकेट लेना काफी बड़ी बात हैं। वही 2023 के विश्वकप में भी उनका प्रदर्शन कमाल का था और फाइनल तक ले जाने में उन्होंने काफी अहम भूमिका निभाई थी।