छत्तीसगढ़

कोलकाता रेप-मर्डर केस: एक माह में भी नहीं सुलझी गुत्थी, सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई; सीबीआई देगी रिपोर्ट

कोलकाता : एक महीने पहले नौ अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में ट्रेनी डॉक्टर का शव मिला था. रेप और मर्डर के आरोप में कोलकाता पुलिस के सिविक वॉलेंटियर संजय रॉय को अरेस्ट किया गया. मामले की सीबीआई जांच शुरू की है, लेकिन एक माह के बाद भी संजय रॉय के अतिरिक्त इस मामले में और कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है.

हालांकि आरजीकर मेडिकल कॉलेड एंड हॉस्पिटल में में वित्तीय अनियमितता के मामले में पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष को गिरफ्तार किया गया है, लेकिन जूनियर डॉक्टर्स और मृतका के मां-पिता हत्या के पीछे साजिश का आरोप लगा रहे हैं और रविवार की रात को भी कोलकाता, दिल्ली सहित देश के विभिन्न शहरों में न्याय की मांग पर प्रदर्शन किया गया. वहीं, सोमवार को सुप्रीम कोर्ट इस मामले की फिर सुनवाई करेगा.

सुर्वोच्च न्यायालय की वेबसाइट पर अपलोड की गई मामला सूची के अनुसार, प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला एवं न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ कोलकाता रेप केस मामले की नौ सितंबर को सुनवाई करने वाली है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले का स्वत: संज्ञान लिया था और मामले की सोमवार को दूसरी बार सुनवाई करेगा.

22 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी फटकार

कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के बाद कोलकाता रेप केस और आरजी कर में वित्तीय अनियमितता के मामले की सीबीआई जांच कर रही है. नौ अगस्त की वारदात के पांच दिनों के बाद कलकत्ता उच्च न्यायालय ने 13 अगस्त को जांच का जिम्मा कोलकाता पुलिस से लेकर सीबीआई को सौंप दिया था. सीबीआई ने अगले दिन से अपनी जांच शुरू की है. इसके पहले 22 अगस्त को सुनवाई को दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केस फाइल करने में देरी को लेकर कोलकाता पुलिस को फटकार लगाई थी.

आरजी कर की सुरक्षा का जिम्मा CISF को

सुप्रीम कोर्ट ने ट्रेनी डॉक्टर से बलात्कार और उसकी हत्या को भयावह करार देते हुए चिकित्सकों एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक प्रोटोकॉल तैयार करने की बात कही थी और 10 सदस्यीय राष्ट्रीय टास्क फोर्स का गठन करने सहित कई निर्देश दिए थे. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ही आरजी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ को सौंप दी थी.