छत्तीसगढ़

वीडियो : वो मैच जब ऑस्ट्रेलिया ने स्लिप में लगाए 9 फील्डर, जानें कब और क्यों किया ऐसा

नईदिल्ली :किसी टेस्ट मैच में अक्सर स्लिप्स में 3-4 प्लेयर खड़े दिखते हैं. इतनी सारी स्लिप भी तब लगाई जाती हैं जब गेंद खूब स्विंग कर रही हो. मगर साल 1999 में ऑस्ट्रेलिया बनाम जिम्बाब्वे के बीच एक ऐसा वनडे मैच खेला गया, जिसके दौरान चार या पांच नहीं बल्कि कप्तान ने विकेटकीपर और गेंदबाज को छोड़कर अपनी टीम के सभी खिलाड़ियों को स्लिप में तैनात कर दिया था.

यह बात है साल 1999 की, जब ऑस्ट्रेलियाई टीम जिम्बाब्वे का दौरा कर रही थी. 23 अक्टूबर 1999 को खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मैच में जिम्बाब्वे पहले बल्लेबाजी करने उतरा. मेजबान टीम ने 98 के स्कोर पर 9 विकेट गंवा दिए थे. वहीं 10वें स्थान पर डेविड मुटेंडेरा बल्लेबाजी करने आए. उन दिनों स्टीव वॉ ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान हुआ करते थे और मुटेंडेरा के खिलाफ डेमियन फ्लेमिंग को गेंदबाजी के लिए उतारा गया. कप्तान स्टीव वॉ ने मुटेंडेरा को दबाव में लाने के लिए सभी 9 फील्डर्स को स्लिप में तैनात कर दिया था. 

क्यों लगाईं थी 9 स्लिप?

उस मैच को याद करते हुए डेमियन फ्लेमिंग ने अपनी किताब में खुलासा किया था कि आखिर स्टीव वॉ ने ऐसा क्यों किया था. किताब के अनुसार स्टीव वॉ ने फ्लेमिंग से कहा था कि 9 फील्डरों का स्लिप में लगाने से उन्हें अपनी किताब का कवर पेज मिल जाएगा. मगर आगे चलकर फ्लेमिंग ने उस तस्वीर को अपनी आत्मकथा के कवर पेज पर नहीं छापा था.

साल 2022 में यूरोपीय क्रिकेट लीग के दौरान कुछ ऐसी ही घटना को दोबारा दोहराया गया था. नॉर्वे और रोमानिया के बीच खेले गए मैच में नॉर्वे के कप्तान ने स्लिप में 9 फील्डर लगा दिए थे. इस तरह की फील्डिंग रचना बेहद अजीब लगती है और विशेष रूप से सीमित ओवरों के क्रिकेट में ऐसा होना इन घटनाओं को और भी अनोखा साबित करती है.