छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: कोल घोटाले का मास्टरमाइंड सूर्यकांत के ACB चीफ अमरेश मिश्रा के खिलाफ आरोपों पर आज फैसला, लिखा था-‘पूर्व सीएम का नाम लेने बनाया दबाव’

रायपुर। छत्तीसगढ़ ACB चीफ अमरेश मिश्रा पर लगे आरोपों के मामले में रायपुर कोर्ट आज फैसला सुना सकता है। मिश्रा पर कोल स्कैम के किंगपिन कहे जाने वाले सूर्यकांत तिवारी ने धमकाने और भूपेश बघेल का नाम लेने का दबाव बनाने का आरोप लगाया है। गुरुवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था।

कोल लेवी मामले में जेल में बंद सूर्यकांत तिवारी ने आरोप लगाया है कि जेल अधीक्षक के चैंबर में ACB चीफ ने बुलाकर धमकी दी। दबाव बनाया कि, सौम्या चौरसिया के जरिए भूपेश बघेल को पैसा देने की बात कबूल करूं। वहीं गुरुवार को भूपेश बघेल भी सेंट्रल जेल पहुंचे थे ,लेकिन उनकी मुलाकात सूर्यकांत से नहीं हुई।

कोल घोटाले का मास्टरमाइंड कारोबारी सूर्यकांत तिवारी। - Dainik Bhaskar

कोल घोटाले का मास्टरमाइंड कारोबारी सूर्यकांत तिवारी।

सीसीटीवी वीडियो फुटेज को सुरक्षित रखने की मांग

कोर्ट ने सुनवाई के दौरान जेल से भी प्रतिवेदन मंगवाया था। प्रतिवेदन में बताया गया है कि जेल मैनुअल के नियम 814 के अनुसार IG को जेल अंदर जाने और इंस्पेक्शन करने का अधिकार है। जेल प्रबंधन ने इस बात को भी स्वीकार किया कि रविवार को अमरेश मिश्रा जेल गए थे।

वहीं सूर्यकांत के वकील फैजल रिजवी ने कहा कि, IG को जेल में इंस्पेक्शन करने का अधिकार है, लेकिन विचाराधीन कैदी से मिलने के लिए कोर्ट से परमिशन लेनी पड़ेगी। EOW चीफ अमरेश मिश्रा ने नियम 816 का पालन नहीं किया है। हमने कोर्ट से आग्रह किया है कि जो जेल में और अंदर प्रवेश करने वाले गेट का CCTV फुटेज सुरक्षित रखा जाए।

गुरुवार को भूपेश बघेल सेंट्रल जेल रायपुर पहुंचे थे। - Dainik Bhaskar

गुरुवार को भूपेश बघेल सेंट्रल जेल रायपुर पहुंचे थे।

‘अधिकारी दायित्व छोड़कर स्वामी भक्ति दिखा रहे’ 

वहीं सूर्यकांत से जेल प्रबंधन के मुलाकात नहीं कराने पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोल स्कैम केस की जांच कर रहे ACB-EOW के प्रभारी अमरेश मिश्रा पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि अमरेश मिश्रा जान बूझकर मेरे खिलाफ साजिश कर रहे हैं। मैं उनके खिलाफ मुख्यमंत्री, CJI, बिलासपुर हाई कोर्ट को पत्र लिखूंगा।

जेल से बाहर आकर बघेल ने कहा कि, मैं पहले से ही टारगेट में हूं, इनके एक नंबर और दो नंबर (नरेंद्र मोदी और अमित शाह) के टारगेट में रहा हूं, अभी भी हूं। मैंने अंदर बंद कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव से बातचीत की। उन्होंने बताया कि सूर्यकांत तिवारी को खूब डराया धमकाया गया। यह स्पष्ट है कि यहां के अधिकारी अपने दायित्वों को छोड़कर, स्वामी भक्ति दिखा रहे हैं।

 - Dainik Bhaskar

बलौदाबाजार हिंसा पर क्यों कार्रवाई नहीं हुई

भूपेश ने कहा कि, बलौदाबाजार हिंसा अमरेश मिश्रा के रायपुर IG रहते हुए हुई। इसके बाद भी उनपर कार्रवाई क्यों नहीं हुई। कहीं ऊपर से आदेश आया है, इस वजह से इन्हें रखा गया है क्या? अधिकारी जेल में अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर के काम कर रहे हैं यह संज्ञान में आना चाहिए।

सूर्यकांत तिवारी 2 साल से जेल में बंद थे। मैं कभी मिलने नहीं आया। अब मेरे नाम से इस प्रकार से एप्लिकेशन में दिया गया है। कोल घोटाले का पैसा भूपेश बघेल को दिया जाता है, ऐसी बातें लिखी गई हैं तो मेरी जिम्मेदारी बनती है कि बात क्या है, यह जानने के लिए मैं यहां आया था, लेकिन यहां भी अड़ंगा डाल रहे हैं।

आवेदन में कई संगीन आरोप सूर्यकांत की ओर से अमरेश मिश्रा पर लगे हैं। - Dainik Bhaskar

आवेदन में कई संगीन आरोप सूर्यकांत की ओर से अमरेश मिश्रा पर लगे हैं।

परिवार को बर्बाद कर देने की धमकी

दरअसल, कोयला घोटाला के आरोपी सूर्यकांत की ओर से अदालत को एक अर्जी दी गई, जिसमें यह दावा किया गया कि जेल में आकर IPS अमरेश मिश्रा ने उन्हें धमकाया। यह भी कहा कि कोल घोटाला मामले में भूपेश बघेल का नाम लो, वरना पूरे परिवार को बर्बाद कर दूंगा। 

सूर्यकांत ने लगाया जमानत आवेदन, भाई की बढ़ी रिमांड

ACB-EOW कोर्ट में सूर्यकांत तिवारी ने जमानत याचिका भी लगाई गई है। इसकी सुनवाई 19 सितंबर को होगी। वहीं कोयला घोटाला मामले के ED की ओर से दर्ज केस के खिलाफ भी ईडी की विशेष कोर्ट में जमानत आवेदन लगाया गया है।

कोयला घोटाले मामले के सूर्यकांत तिवारी के भाई रजनीकांत तिवारी को भी पकड़ा गया है। रजनीकांत और मनीष उपाध्याय को 14 दिनों की कस्टोडियल रिमांड खत्म होने के बाद गुरुवार को ACB स्पेशल कोर्ट में पेश किया गया था। जहां कोर्ट ने दोनों को 14 दिन की न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है।