छत्तीसगढ़

कोलकाता आरजी कर केस : आंदोलनकारियों पर हमले की साजिश हो रही, टीएमसी नेता कुणाल घोष का चौंकाने वाला दावा

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज-अस्पताल में एक प्रशिक्षु महिला डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या के मामले में प्रदर्शन कर रहे जूनियर डॉक्टरों और राज्य सरकार के बीच गतिरोध जारी है। इस गतिरोध के बीच तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता कुणाल घोष ने दावा किया कि विपक्षी पार्टियां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बदनाम करने के लिए आंदोलनकारियों पर हमले की साजिश कर रही है। उन्होंने इस साजिश के सबूत के तौर पर एक ऑडियो क्लिप का हवाला दिया।

कुणाल घोष ने कहा, “यह बातचीत वामपंथ की युवा शाखा के एक सदस्य और अति वामपंथ संगठन के एक सदस्य के बीच है। सरकार के खिलाफ गहरी साजिश है। वे (विपक्ष) साजिश के बारे में बात कर रहे हैं। वे डॉक्टरों के धरने पर हमला करेंगे और फिर सत्तारूढ़ पार्टी और राज्य सरकार पर आरोप लगाएंगे कि कल के गतिरोध के बाद सत्तारूढ़ पार्टी डॉक्टरों पर हमला कर रही है।”

कुणाल घोष के बयान के बाद सीपीआई(एम) नेता फुआद हलीम ने कहा कि पुलिस को इसकी जांच करनी चाहिए कि कुणाल घोष को क्लिप कैसे मिली? उन्होंने कहा, “14 अगस्त को जब शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन किया गया तब कुछ गुंडों ने आरजी अस्पताल में घुसकर घटनास्थन में तोड़फोड़ करने की कोशिश की। इस मामले में जिन 20-30 लोगों को गिरफ्तार किया गया उसे लेकर प्रशासन पूरी तरह से खामोश हैं। वे कौन थे? उन्होंने ये उत्पात क्यों मचाया? तृणमूल कांग्रेस इसमें शामिल है।”

जूनियर डॉक्टरों ने नहीं की ममता बनर्जी से मुलाकात
बता दें कि गुरुवार को डॉक्टरों का एक दल बैठक के लिए नबन्ना पहुंचा था। हालांकि, यहां बैठक नहीं हो पाई। ममता बनर्जी ने बैठक को लेकर कहा कि बातचीत होने पर ही समाधान संभव है। उन्होंने बताया किहमने जूनियर डॉक्टरों से मिलने के लिए दो घंटे तक इंतजार किया, लेकिन वे बैठक स्थल पर नहीं आए। ममता ने इसके बाद कहा कि वह पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं। पुलिस सुरक्षा में प्रतिनिधिमंडल शाम करीब साढ़े पांच बजे सचिवालय पहुंचा, जबकि बैठक का समय पहले पांच बजे तय हुआ था। राज्य सरकार की तरफ से 15 लोगों की शर्त के बावजूद 30 चिकित्सक नबन्ना पहुंचे। हालांकि, प्रदर्शनकारियों ने स्वास्थ्य भवन के बाहर धरना शुरू करने से पहले कहा था कि वे बैठक का सीधा प्रसारण करने की मांग से पीछे हटने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं हैं। राज्य के मुख्य सचिव बैठक के लिए अपने नये निमंत्रण में पहले ही इस मांग को अस्वीकार कर चुके हैं।

क्या है पूरा मामला?
कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज-अस्पताल में जूनियर डॉक्टर के साथ दरिंदगी की घटना नौ अगस्त की है। मृतक मेडिकल कॉलेज में चेस्ट मेडिसिन विभाग की स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष की छात्रा और प्रशिक्षु डॉक्टर थीं। आठ अगस्त को अपनी ड्यूटी पूरी करने के बाद रात के 12 बजे उसने अपने दोस्तों के साथ डिनर किया। इसके बाद से महिला डॉक्टर का कोई पता नहीं चला। घटना के दूसरे दिन सुबह उस वक्त मेडिकल कॉलेज में हड़कंप मच गया जब चौथी मंजिल के सेमिनार हॉल से अर्ध नग्न अवस्था में डॉक्टर का शव बरामद हुआ। घटनास्थल से मृतक का मोबाइल फोन और लैपटॉप बरामद किया गया। पोस्टमॉर्टम की शुरुआती रिपोर्ट से पता चला है कि महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म की घटना हुई थी। जूनियर महिला डॉक्टर का शव गद्दे पर पड़ा हुआ था और गद्दे पर खून के धब्बे मिले। शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बताया गया है कि मृतक महिला डॉक्टर के मुंह और दोनों आंखों पर था। गुप्तांगों पर खून के निशान और चेहरे पर नाखून के निशान पाए गए। होठ, गर्दन, पेट, बाएं टखने और दाहिने हाथ की उंगली पर चोट के निशान थे।