छत्तीसगढ़

धोनी को भी आता है गुस्सा: माही भाई ने खीझ कर बोतल पर लात मारी थी, सीएसके के दिग्गज क्रिकेटर ने सुनाई कहानी

नईदिल्ली : एमएस धोनी को विपरीत परिस्थितियों में भी शांत व्यवहार बनाए रखने के लिए ‘कैप्टन कूल’ के नाम से जाना जाता है। इस विशेषता के साथ-साथ धोनी की सूझबूझ और आत्म-विश्वास ने उन्हें अब तक के सबसे महान कप्तानों में से एक बनने में मदद की है। धोनी क्रिकेट इतिहास में एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने सभी तीन प्रमुख आईसीसी व्हाइट-बॉल ट्रॉफी जीती हैं। इनमें टी20 विश्व कप (2007), वनडे विश्व कप (2011) और चैंपियंस ट्रॉफी (2013)। इतना ही नहीं धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को अपनी कप्तानी में पांच आईपीएल खिताब भी दिलाए हैं। ऐसा कहा जाता है धोनी को मैदान पर गुस्सा नहीं आता है, लेकिन कुछ ऐसे मौके आए हैं, जब कैप्टन कूल को भी आपे से बाहर होते देखा गया है। ऐसी एक कहानी चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व क्रिकेटर और धोनी के पूर्व टीममेट एस बद्रीनाथ ने सुनाई है।

सुब्रमण्यम बद्रीनाथ ने इंटरव्यू में धोनी की एक अनसुनी कहानी का खुलासा किया है। उन्होंने कहा, ‘वह भी एक इंसान हैं। उन्होंने अपना आपा खो दिया था। लेकिन मैदान पर ऐसा कभी नहीं हुआ। वह सामने वाली टीम को कभी पता नहीं चलने देते थे कि उन्होंने अपना आपा खो दिया है। चेन्नई में आरसीबी के खिलाफ मैच में हम 110 रन के लक्ष्य का पीछा कर रहे थे। हमने वहां एक क्लस्टर में विकेट गंवाए और हम मैच हार गए।’

बद्रीनाथ ने कहा, ‘मैं अनिल कुंबले के खिलाफ लैप शॉट खेलने के लिए आउट हुआ। मैं एलबीडब्ल्यू था। इसलिए मैं ड्रेसिंग रूम के अंदर खड़ा था और वह अंदर आ रहे थे जहां पानी की छोटी सी बोतल थी। एमएस ने इसे किक मारकर पार्क से बाहर निकाल दिया। हम सभी बस उनकी आंखों से आंख नहीं मिला सके।’ आईपीएल मेगा ऑक्शन में कुछ महीने का वक्त बचा है, लेकिन टूर्नामेंट में धोनी के भविष्य पर अभी भी अनिश्चितता बरकरार है। धोनी आईपीएल 2024 में चेन्नई के बाहर होने के बाद अगले दिन ही रांची वापस लौट आए थे। उन्होंने खेलने को लेकर तब से कोई बयान नहीं दिया है। धोनी ने आईपीएल 2023 जीतने के बाद कहा था कि वह एक साल और खेलना चाहते हैं और उनके इस बयान को मानें तो माही ने अपना आखिरी आईपीएल खेल लिया है।

मेगा ऑक्शन से पहले अगर सीएसके की टीम धोनी को रिटेन करती है, तो उनके लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। धोनी ने पिछले आईपीएल में ही कप्तानी छोड़ी थी और ऋतुराज गायकवाड़ को जिम्मेदारी सौंपी थी। सीएसके फ्रेंचाइजी के पास रिटेन करने को बहुत से खिलाड़ी हैं, ऐसे में धोनी की उम्र को देखते हुए यह फैसला लेना उनके लिए भी मुश्किल होगा। अगस्त, 2020 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कहने वाले 43 वर्षीय धोनी क्रिकेट से संन्यास के करीब हैं। यह देखने वाली बात होगी कि आधिकारिक तौर पर वह इसका एलान कब करते हैं।