छत्तीसगढ़

IND vs BAN: क्या टेस्ट में कभी भारत से जीता है बांग्लादेश? जानें हेड टू हेड आंकड़े और कैसा है रिकॉर्ड

नईदिल्ली : भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से दो टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होने वाली है. ये दोनों एक-दूसरे के पड़ोसी देश हैं और पहले भी कई सारी टेस्ट शृंखलाओं में आमने-सामने आ चुके हैं. आगामी टेस्ट सीरीज की बात करें तो दोनों ही देश अपने-अपने स्क्वाड का एलान कर चुके हैं. यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की दृष्टि से काफी अहम होगी, लेकिन उससे पहले आइए भारत-बांग्लादेश हेड-टू-हेड रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं.

भारत बनाम बांग्लादेश: टेस्ट में हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

भारत और बांग्लादेश के बीच आज तक कुल 8 टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी हैं, जिनमें केवल एक सीरीज को छोड़ कर हर बार टीम इंडिया विजयी रही है. वह एक सीरीज भी ड्रॉ पर छूटी थी, यानी बांग्लादेश आज तक कभी भारत के खिलाफ कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. सीरीज तो नहीं जीती लेकिन ऐसे में सवाल आता है कि क्या बांग्लादेश ने कभी भारत के खिलाफ टेस्ट मैच जीता है. आज तक हो चुकीं सभी 8 सीरीज में बांग्लादेश कभी टीम इंडिया को टेस्ट मुकाबलों में नहीं हरा पाया है.

दोनों टीम अब तक 13 टेस्ट मैच खेल चुकी हैं, जिनमें से 11 मौकों पर भारत विजयी रहा और 2 मैच ड्रॉ रहे. भारत और बांग्लादेश के बीच आगामी सीरीज 19 सितंबर से शुरू होगी. पहला मैच 19 सितंबर से चेन्नई में खेला जाएगा, वहीं दूसरा मुकाबला कानपुर में खेला जाना है. इसके अलावा दोनों टीमों के बीच इस दौरे पर तीन टी20 मैच भी खेले जाने हैं, जिनका आयोजन ग्वालियर, दिल्ली और हैदराबाद में होने वाला है.

आखिरी टेस्ट भिड़ंत में क्या हुआ?

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक की आखिरी टेस्ट सीरीज साल 2022 में खेली गई थी. उस समय पहली भिड़ंत में टीम इंडिया ने 188 रन से जीत दर्ज की थी और दूसरे रोमांचक मुकाबले में भारत 3 विकेट से विजयी रहा था. उस सीरीज में चेतेश्वर पुजारा काफी बढ़िया फॉर्म में दिखे थे.