छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: शेयर-बाजार में पैसे लगवाकर करोड़ों की ठगी, दुबई से चल रहा था कारोबार; गुजरात से 4 गिरफ्तार

जगदलपुर। बस्तर पुलिस ने शेयर बाजार में पैसे लगवाकर करीब 6 करोड़ रुपए की ठगी करने वाले 4 लोगों को गुजरात से गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि ठगों ने बस्तर, दुर्ग और भिलाई के कुछ लोगों से करीब 2 करोड़ 40 लाख रुपए की ठगी की है।

जगदलपुर के एक शख्स से 26 लाख 30 हजार रुपए ठगी हुई। इसके बाद पुलिस ने FIR दर्ज कर जांच की। इसके बाद ठगों की सच्चाई सामने आई। शातिरों का सारा कारोबार दुबई से चल रहा था, लेकिन बस्तर पुलिस शातिरों के जाल का पर्दाफाश कर दिया।

आरोपियों के पास से सामान बरामद किया है। - Dainik Bhaskar

आरोपियों के पास से सामान बरामद किया है।

क्या है ठगी की पूरी कहानी ?

दरअसल, जगदलपुर के सेतराम साहू ने बताया कि सोशल मीडिया पर स्टॉक मार्केट से रिलेटेड एक विज्ञापन देखा था, जिसके माध्यम से TPGAMC STOCK BUSINESS SCHOOLD-109 नाम के वॉट्सऐप ग्रुप में जुड़ा।

ग्रुप में जुड़ने के बाद शेयर बाजार में पैसे लगाकर हाई रिटर्न देने का दावा किया गया था। साथ ही निवेश के बाद कभी भी पैसे निकालने की बात कही गई थी।

मोबाइल में डाउनलोड कराया ऐप

सेतराम साहू ने बताया कि मोबाइल में ऐप्लीकेशन TPG MF डाउनलोड करने कहा को गया था। इसके बाद अकाउंट क्रिएट करवाया गया, फिर स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने को कहा गया। अलग-अलग ट्रांजेक्शन के माध्यम से कुल 26 लाख 30 रुपए का फर्जी निवेश कराकर ठगी की गई।

पीड़ित ने बताया कि जब उसे ठगी का एहसास हुआ तो वह थाने पहुंचा। सेतराम साहू की शिकायत के बाद बोधघाट पुलिस ने मामला दर्ज किया। मामले की जांच की गई। पुलिस ने बैंक खाता, कंपनी का डाटा, मोबाइल नंबर समेत अन्य सोशल मीडिया अकाउंट ट्रैक किया।

सूरत-जामनगर से किया गया गिरफ्तार

इस दौरान पुलिस को पता चला कि ठग गुजरात के किसी ठिकाने में मौजूद हैं, जिसके बाद अफसरों ने जवानों की एक टीम बनाई। टीम को गुजरात भेजा गया। सूरत, जामनगर से पुलिस ने यज्ञेश प्रवीण भाई (25), महेंद्र भीखू भाई (29), घनश्याम भाई भगवान भाई नरोला (33) और अजरिया अभिषेक जयंती भाई (26) को पकड़ा।

देशभर के अलग-अलग राज्यों में 6 करोड़ की ठगी

इस दौरान पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने छत्तीसगढ़ के दुर्ग-भिलाई और बस्तर इन तीन जगहों से कुल 2 करोड़ 39 लाख 20 हजार 657 रुपए की ठगी की है, जबकि देश के अलग-अलग हिस्सों से लोगों को अपने जाल में फंसाकर कुल 6 करोड़ रुपए ठगे हैं। इनका मुख्य नेटवर्क दुबई से संचालित है।

SP बोले- अभी और कई खुलासे हो सकते हैं

पुलिस ने बताया कि गुजरात के अलग-अलग जगहों से छापेमारी कर चारों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। चारों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से कोर्ट ने आरोपियों को जेल भेज दिया है। बस्तर SP शलभ सिन्हा ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ में और कई खुलासे हो सकते हैं।