छत्तीसगढ़

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी; सुबह 9 बजे तक 11.11% मतदान

Jammu and Kashmir Election Phase 1 Voting Live 1st Charan Chunav 24 Assembly Seats Bjp Congress NC PDP News

जम्मू। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में आज पहले चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. 10 साल बाद आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में मतदान हो रहे हैं. जम्मू क्षेत्र के तीन जिलों और कश्मीर घाटी के चार जिलों में 24 सीटों पर 90 निर्दलीय सहित 219 उम्मीदवारों के लिए 23 लाख से ज्यादा मतदाता वोट डालेंगे.

जम्‍मू-कश्‍मीर में आज 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में बढ़-चढ़कर लोग वोटिंग के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं. पहले चरण के तहत आज 24,219 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 23.27 लाख से ज्‍यादा वोटर्स करेंगे. भारी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच कुल सात जिलों की 24 विधानसभा सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं. इनमें कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां और कुलगाम और जम्मू संभाग में डोडा, रामबन और किश्तवाड़ जिले शामिल हैं. आज महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती का भी पहला इम्‍तिहान होगा. वो पहली बार चुनावी राजनीति में कदम रखने जा रही हैं. इल्तिजा ने नेशनल कांफ्रेंस के नेता पर चुनाव में लोगों को वोट के बदले नोट देने का आरोप लगाया.

जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव में एक तरफ भारतीय जनता पार्टी है तो दूसरी तरफ गठबंधन में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस पाटी मिलकर चुनाव लड़ रही हैं. पीडीपी इन चुनावों में अकेले बिना किसी दल के सहयोग के उतरी है. कश्मीर में 16 और जम्‍मू में आठ विधानसभा सीटों पर आज वोटिंग होनी है. घाटी के पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, ज़ैनापोरा, शोपियां, डीएच पोरा, कुलगाम, देवसर, डूरू, कोकरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा, शांगस-अनंतनाग पूर्व और पहलगाम में आज वोटिंग है. इसी तर्ज पर जम्मू के इंद्रवाल, किश्तवाड़, पद्दर-नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल विधानसभा क्षेत्रों में भी आज मतदान होगा.

बूथ पर मतदान के लिए लाइन में लगे मतदाता

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के रणबीर पोरा में स्थापित मतदान केंद्र पर मतदाता वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए कतार में खड़े हैं। कांग्रेस ने अनंतनाग सीट से पीरजादा मोहम्मद सईद को मैदान में उतारा है, भाजपा ने सैयद पीरजादा वजाहत हुसैन को और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने महबूब बेग को मैदान में उतारा है।

‘कश्मीर में बेरोजगारी है, अर्थव्यवस्था खराब है’

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में वोट डालने के बाद मोहम्मद सुल्तान खान नाम के एक मतदाता ने कहा कि “मैंने आज पहली बार वोट दिया है। कश्मीर में बेरोजगारी है, अर्थव्यवस्था खराब है, मैं युवाओं से वोट देने की अपील करता हूं। हम यहां एक अच्छी सरकार चाहते हैं…”

किश्तवाड़ के लोग अपनी बेटी को आशीर्वाद देंगे: शगुन

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ से भाजपा उम्मीदवार शगुन परिहार ने अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद शगुन परिहार ने कहा कि “मुझे लोगों का प्यार और आशीर्वाद मिल रहा है। मुझे विश्वास है कि किश्तवाड़ के लोग अपनी बेटी को आशीर्वाद देंगे। मुझे यकीन है कि वे भाजपा के नारे ‘सबका साथ, सबका विश्वास, सबका विकास’ को स्वीकार करेंगे और किश्तवाड़ में भाजपा की जीत सुनिश्चित करेंगे…आतंकवाद एक बहुत बड़ा मुद्दा है और जेकेएनसी और पीडीपी जैसी पार्टियों ने हमेशा अपनी कुर्सी बचाने के लिए इसे बढ़ावा दिया है। लेकिन आम लोग शांति चाहते हैं…”

भाजपा ने हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था को छीन लिया और यहां आपातकाल जैसी स्थिति पैदा कर दी’

बनिहाल विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विकार रसूल वानी ने वोट डालने के बाद कहा कि “यहां सारा काम कांग्रेस पार्टी ने किया है। बनिहाल विधानसभा क्षेत्र में आपको नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी का कोई काम नहीं मिलेगा, कांग्रेस पार्टी ने काम किया है और कांग्रेस पार्टी ही यहां काम करेगी। सबसे बड़ा मुद्दा रोजगार का है, हम उस पर भी खूब मेहनत करेंगे और लोगों को रोजगार दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने आगे कहा, “यह मेरा तीसरा विधानसभा चुनाव है और इससे पहले मैं इस क्षेत्र का पार्षद और चेयरमैन था। मैंने सभी चुनाव जीते हैं और मैं इस चुनाव में भी जीत रहा हूं। भाजपा ने हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था को छीन लिया और यहां आपातकाल जैसी स्थिति पैदा कर दी। लेकिन हम सुप्रीम कोर्ट के बहुत आभारी हैं, जिसने निर्देश जारी किए और भारत सरकार और चुनाव आयोग को कहा कि सितंबर महीने में चुनाव होने चाहिए। कांग्रेस पार्टी ने यहां बहुत विकास किया है। अभी भी बहुत विकास बाकी है, इसलिए हम आगे भी विकास करने की कोशिश करेंगे। कांग्रेस पार्टी को यहां अच्छी बढ़त मिलेगी। हम यह चुनाव बड़ी बढ़त से जीतेंगे…”