छत्तीसगढ़

पाक का दोस्त बन रहा रूस! डिप्टी पीएम एलेक्सी ओवरचुक का शहबाज के मुल्क का दौरा भारत के खिलाफ साजिश?

नईदिल्ली : रूस के उप-प्रधानमंत्री एलेक्सी ओवरचुक 18 सितंबर से दो दिवसीय पाकिस्तान दौरे पर हैं. उनकी इस यात्रा की खूब चर्चा हो रही है. इस यात्रा पर भारत की भी नजर है. इसे पीएम नरेंद्र मोदी के यूक्रेन दौरे से जोड़कर देखा जा रहा है. माना जा रहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दबाव की रणनीति के तहत उप-प्रधानमंत्री को पाकिस्तान भेजा है.

वहीं, एलेक्सी ओवरचुक अपनी यात्रा के दौरान एक उच्च स्तरीय रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भी करेंगे. रूसी विदेश मंत्रालय ने एलेक्सी ओवरचुक के दौरे की पुष्टि करते हुए कहा कि उप-प्रधानमंत्री पाकिस्तानी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और अपने समकक्ष इशाक डार के साथ महत्वपूर्ण बैठकें करेंगे.

पाकिस्तान को रूस से मिलेगी गैस

रूस और पाकिस्तान 2026 तक एलपीजी (तरलीकृत प्राकृतिक गैस) सौदे को अंतिम रूप देने की प्लानिंग कर रहे हैं. अब रूस ने ऊर्जा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा है कि उसके एलएनजी निर्यात टर्मिनल 2026 में पाकिस्तान के साथ गैस व्यापार के लिए तैयार हो जाएंगे.

पुतिन से मिलना चाहते थे शहबाज

बता दें कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज ने जुलाई में कजाकिस्तान के अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की बैठक के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी. इस दौरान शहबाज शरीफ ने  विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया था. यही नहीं पाकिस्तान ने पिछले दिनों अलग-अलग देशों के अलग-अलग सीनियर अफसरों की मेजबानी की थी, जिसमें जुलाई में अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा भी शामिल है. इस दौरे पर उन्होंने कई मुद्दों पर बात की थी. इससे पहले, दिवंगत ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी भी अप्रैल में तीन दिवसीय यात्रा पर पाकिस्तान पहुंचे थे.