छत्तीसगढ़

IND vs BAN 1st Test: पाकिस्तान को हराने वाला बांग्लादेश भारत के सामने पस्त, अश्विन के डबल धमाल से टीम इंडिया की धमाकेदार जीत, वीडियो

नईदिल्ली : भारत और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार (19 सितंबर) से चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 280 रनों से हरा दिया. मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को जीत के लिए 515 रनों का टारगेट दिया था. टारगेट का पीछा करते हुए बांग्लादेश की पूरी टीम खेल के चौथे दिन (22 सितंबर) लंच से पहले 234 रनों पर ढेर हो गई. भारतीय टीम की जीत के हीरो आर. अश्विन रहे, जिन्होंने दूसरी पारी में छह विकेट लिए. अश्विन ने इस मैच में शतक भी लगाया था. अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 37वीं बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं.

बता दें कि तीसरे दिन लंच के बाद भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 287 रन बनाकर घोषित कर दी थी. भारत ने अपनी पहली पारी में 376 रन बनाए थे. जवाब में खेलने उतरी बांग्लादेशी टीम अपनी पहली पारी में 149 रनों पर स‍िमट गई. इस तरह भारत को पहली पारी में 227 रनों की लीड म‍िली थी.

बांग्लादेश की दूसरी पारी की हाइलाइट्स
टारगेट का पीछा करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी रही. ओपनर बल्लेबाजों शादमान इस्लाम और जाकिर हसन ने मिलकर पहले विकेट के लिए 62 रनों की पार्टनरशिप की. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इस पार्टनरशिप को तोड़ा, जब उन्होंने जाकिर को यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच आउट कराया. जाकिर ने 33 रन बनाए. फिर ऑफ स्पिनर आर. अश्विन ने शादमान इस्लाम को चलता कर बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया. आउट होने से पहले शादमान ने 35 रन बनाए.

अश्विन ने ही इसके बाद मोमिनुल हक को बोल्ड करके भारतीय टीम को तीसरी सफलता दिलाई. मोमिनुल (13) के आउट होने के समय बांग्लादेश का स्कोर तीन विकेट पर 124 रन था. अश्विन ने विकेट्स लेने का सिलसिला जारी रखा और उन्होंने मुश्फिकुर रहीम (13) को केएल राहुल के हाथों कैच आउट करा दिया. अश्विन ने पांचवीं बार रहीम को टेस्ट क्रिकेट में आउट किया. रहीम के आउट होने के बाद कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने अपनी फिफ्टी पूरी कर ली.

इसके बाद मुकाबले के चौथे दिन नजमुल और शाकिब ने पारी को आगे बढ़ाया. दिन के पहले सत्र के शुरुआती घंटे में दोनों खिलाड़ियों ने सधी बल्लेबाजी की और भारत को विकेट नहीं लेने दिया. हालांकि दूसरे घंटे में भारतीय टीम ने वापसी की, जब शाकिब को अश्विन ने यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच आउट करा दिया. शाकिब (25) और नजमुल के बीच पांचवें विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी हुई.

फिर भारतीय टीम को छठी सफलता जल्द ही मिल गई, जब लिटन दास (1) डिफेंसिव शॉट खेलने की कोशिश में रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हो गए. इसके बाद अश्विन ने मेहदी हसन मिराज को आउट कर इस पारी में अपना पांचवां विकेट लिया. वहीं नजमुल हुसैन भी जडेजा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने चक्कर में जसप्रीत बुमराह के हाथों लपके गए. नजमुल ने 127 गेंदों पर 82 रन बनाए, जिसमें 8 चौके और तीन छक्के शामिल रहे. अश्विन का जादू बरकरार रहा और उन्होंने तस्कीन अहमद (5) को भी चलता कर दिया. आखिरी विकेट रवींद्र जडेजा ने हसन महमूद को आउट करके लिया.

एक ही टेस्ट में शतक और 5 विकेट हॉल (सबसे अधिक बार)
5 इयान बॉथम
4 आर अश्विन *
2 गैरी सोबर्स/ मुश्ताक मोहम्मद/ जैक्स कैलिस/ शाकिब अल हसन/आर जडेजा

भारत की दूसरी पारी में शुभमन-ऋषभ ने जड़े शतक
भारत को दूसरी पारी में पहला झटका तीसरे ही ओवर में लग गया था, जब कप्तान रोहित शर्मा तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद की गेंद पर जाकिर हसन को कैच थमा बैठे. रोहित ने 5 रन बनाए. इसके बाद यशस्वी जायसवाल तेज गेंदबाज नाहिद राणा की बॉल पर विकेटकीपर लिटन दास के हाथों लपके गए.

फिर भारत ने 67 रनों के स्कोर पर विराट कोहली का भी विकेट खो दिया. कोहली स्पिन गेंदबाज मेहदी हसन मिराज की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए. कोहली ने 37 गेंदों का सामना करते हुए 17 रन बनाए, जिसमें दो चौके शामिल रहे. इसके बाद शुभमन गिल और ऋषभ पंत की जोड़ी क्रीज पर जम गई. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 167 रनों की साझेदारी हुई.

ऋषभ पंत ने 128 गेंदों का सामना करते हुए 109 रन बनाए, जिसमें 13 चौके और चार छक्के शामिल रहे. यह उनके टेस्ट करियर का छठा शतक रहा. पंत के आउट होने के कुछ देर बाद शुभमन गिल ने भी शतक पूरा कर लिया. शुभमन 119 रन बनाकर नाबाद लौटे. शुभमन ने अपनी पारी में 10 चौके और चार छक्के लगाए. शुभमन के टेस्ट करियर का यह पांचवां शतक रहा. केएल राहुल 22 रनों पर नाबाद रहे.

बांग्लादेश पहली पारी में बुमराह के आगे हुआ पस्त
बांग्लादेश की पहली पारी महज 149 पर ऑलआउट हो गई. उनकी ओर से सबसे ज्यादा शाक‍िब अल हसन (32) ने सर्वाध‍िक रन बनाए. वहीं भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 4 व‍िकेट ल‍िए. बुमराह के अलावा आकाश दीप, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद स‍िराज को 2-2 व‍िकेट म‍िले. 

भारत की पहली पारी में अश्विन ने जड़ा था धांसू शतक
भारत की पहली पारी में रव‍िचंद्रन अश्व‍िन (113) ओर रवींद्र जडेजा (86) बल्लेबाजी में स्टार रहे. वहीं बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा 5 व‍िकेट 24 साल के हसन महमूद ने ल‍िए.  चेन्नई टेस्ट के पहले दिन पहली पारी में भारतीय पारी के शुरुआती बेहद खराब रही. भारत के तीन व‍िकेट  रोहित (6), गिल (0), कोहली (6) तो 34 रनों पर ग‍िर गए. ऋषभ पंत (39) लय में लग रहे थे, लेकिन वह भी हसन महमूद का श‍िकार बने. यशस्वी जायसवाल विकेट पर डटे रहे जि‍न्होंने आउट होने से पहले 56 रनों की पारी खेली, लेकिन वह 144 के स्कोर पर नाह‍िद हुसैन की गेंद पर स्ल‍िप पर खड़े शादमान इस्लाम को कैच थमा बैठे.

फ‍िर इसी स्कोर पर केएल राहुल 52 गेंदों पर 16 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद रव‍िचंद्रन अश्व‍िन और रवींद्र जडेजा ने भारत की पारी संभाली.  हसन महमूद के पांच व‍िकेट के अलावा तस्कीन अहमद ने 3 व‍िकेट ल‍िए. वहीं मेहदी हसन म‍िराज और नाह‍िद राणा को 1-1 सफलता मिली. हसन महमूद बांग्लादेश के पहले इस गेंदबाज बन गए ज‍िन्होंने भारत की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में पांच व‍िकेट ल‍िए हों.  

17 सीरीज से भारत है अजेय 
भारत का घरेलू जमीन पर रिकॉर्ड शानदार रहा है. साल 2012 से घर में टीम इंड‍िया ने धांसू खेल द‍िखाया है. तब से भारत अपने घर में एक भी टेस्ट सीरीज में नहीं हारा. यानी नवंबर 2012 से भारत लगातार 17 घरेलू टेस्ट सीरीज में अपराजित है. दूसरी ओर बांग्लादेशी टीम पाकिस्तान को 2-0 से सीरीज में रौंदने के बाद भारत आई है. ऐसे में उसका हौसला बुलंद है.

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच हेड टू हेड 
कुल मैच 14 
भारत जीता 12 
बांग्लादेश जीता 0 
ड्रॉ 2  

भारत का चेन्नई में प्रदर्शन (टेस्ट) 
कुल मैच: 35    
भारत जीता: 16 
ड्रॉ: 7    
भारत हारा: 11    
टाई 1    
भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज 
2000: बांग्लादेश मेजबान: भारत 1-0 से जीता 
2004: बांग्लादेश मेजबान: भारत 2-0 से जीता 
2007: बांग्लादेश मेजबान: भारत 1-0 से जीता (2 मैच की सीरीज)
2010: बांग्लादेश मेजबान: भारत 2-0 से जीता 
2015: बांग्लादेश मेजबान: 0-0 (ड्रॉ)
2017: भारत मेजबान: भारत 1-0 से जीता 
2019: भारत मेजबान: भारत 2-0 से जीता 
2022: बांग्लादेश मेजबान: भारत 2-0 से जीता

भारत की प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आकाश दीप और मोहम्मद सिराज.

बांग्लादेश की प्लेइंग-11: शादमान इस्लाम, जाकिर हसन, नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, हसन महमूद और नाहिद राणा.