छत्तीसगढ़

आ गई आईसीसी रैंकिंग, विराट-रोहित का तगड़ा नुकसान, यशस्वी-पंत को हुआ बंपर फायदा

नईदिल्ली : आईसीसी रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा को भारी नुकसान हुआ है. दोनों ही भारतीय सुपरस्टार ताजा रैंकिंग के अंदर टेस्ट में 5-5 पायदान नीचे पहुंच गए हैं. वहीं दूसरी तरफ ओपनिंग बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है. इसके अलावा ऋषभ पंत टेस्ट की रैंकिंग में जायसवाल से सिर्फ एक पायदान नीचे हैं. जायसवाल तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग में टॉप-5 के अंदर रहने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टेस्ट की बैटिंग रैंकिंग में 5 पायदान नीचे आने के बाद 716 प्वाइंट्स के साथ नंबर 10 पर काबिज हो गए हैं. इसके अलावा विराट कोहली 5 पायदान नीचे आने के बाद 709 प्वाइंट्स के साथ 12वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट अव्वल नंबर पर है. रूट के पास 899 प्वाइंट्स हैं. इसके अलावा वनडे की बैटिंग रैंकिंग में रोहित शर्मा नंबर 2 और विराट कोहली नंबर 4 पर मौजूद हैं, जबकि शुभमन गिल तीसरे नंबर पर हैं. यहां पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अव्वल नंबर पर हैं. 

बाकी टी20 इंटरनेशनल की बैटिंग रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविड हेड 881 रेटिंग के साथ पहले नंबर पर हैं. फिर सूर्यकुमार यादव 805 रेटिंग के साथ दूसरे पायदान पर हैं. इसके बाद इंग्लैंड के फिल सॉल्ट तीसरे और भारत के यशस्वी जायसवाल 757 रेटिंग के साथ चौथे नंबर पर हैं. यहां पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 755 रेटिंग के साथ पांचवें पायदान पर हैं. 

बॉलिंग रैंकिंग में भी भारत का कब्जा

टेस्ट की बॉलिंग रैंकिंग में भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 871 रेटिंग के साथ पहले पायदान पर हैं. फिर जसप्रीत बुमराह 854 रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं. फिर वनडे की बॉलिंग रैंकिंग देखी जाए तो भारत के कुलदीप यादव 665 रेटिंग के साथ चौथे पायदान पर हैं. कुलदीप वनडे की बॉलिंग रैंकिंग में टॉप-5 के अंदर रहने वाले इकलौते भारतीय हैं. वहीं टी20 इंटरनेशनल की बॉलिंग रैंकिंग में कोई भी भारतीय गेंदबाज टॉप-5 की रैंकिंग में मौजूद नहीं है.