छत्तीसगढ़

चुनाव प्रचार के बीच बड़ी मुश्किल में फंसी विनेश फोगाट, नाडा ने नोटिस जारी कर 14 दिन के भीतर मांगा जवाब

नईदिल्ली :भारत की पूर्व महिला पहलवान विनेश फोगाट इन दिनों हरियाणा विधान सभा इलेक्शन 2024 की तैयारियों में जुटी हुई हैं. विनेश ने पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद पहलवानी से संन्यास का एलान कर दिया था. संन्यास के बाद उन्होंने कांग्रेस पार्टी का हाथ थामा और चुनाव लड़ने की तैयारियों में जुट गईं. इन्हीं तैयारियों के बीच विनेश को राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (NADA) की तरफ से बुधवार (25 सितंबर) को नोटिस जारी किया गया. विनेश से 14 दिनों के भीतर नोटिस का जवाब मांगा गया है.

आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि विनेश फोगाट तो पहलवानी छोड़ चुकी हैं, तो फिर उन्हें डोप टेस्ट देने की क्या जरूरत है? तो आपको बता दें कि नाडा के रजिस्टर्ड टेस्टिंग पूल (RTP) के साथ रजिस्टर्ड सभी एथलीट्स को डोप टेस्ट के लिए अपनी मौजूदगी का विवरण देना जरूरी है. विनेश भी इस पूल का हिस्सा हैं. डोपिंग टेस्ट के लिए दी गई डिटेल में जिस जगह के बारे में बताया गया अगर वहां पर एथलीट मौजूद नहीं होता तो इसे ठिकाने की जानकारी देने की विफलता माना जाता है. 9 सितंबर को विनेश सोनीपत के खरौदा गांव में अपने घर पर डोप जांच के लिए मौजूद नहीं थीं.

नाडा के नोटिस में कहा गया, “आपको डोपिंग रोधी नियमों के अंडर रहने के स्थल की जानकारी से जुड़ी जरूरतों का पालन करने में साफ विफलता के बारे में सूचित करने के लिए एक औपचारिक नोटिस दिया जाता है. मामले पर अंतिम फैसला लेने से पहले आपको इस पर सफाई देने के लिए आमंत्रित किया जाता है.”आगे कहा गया, “एक डोप कंट्रोल अधिकारी को आपकी जांच के लिए उस वक्त उस जगह पर भेजा गया था. हालांकि आधिकारी टेस्ट के लिए आपको ढूंढने में असफल रहा था क्योंकि आप वहां मौजूद नहीं थीं.”